Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नैनीताल में मासूम को निवाला बनाने वाला तेंदुआ आदमखोर घोषित

नैनीताल, 22 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड के नैनीताल जनपद में नाबालिग लड़की को निवाला बनाने वाले तेंदुए को वन विभाग ने गुरूवार को आदमखोर घोषित किया गया जिसके बाद अधिकारी तेंदुए को जिंदा या मुर्दा पकड़ने की जुगत में लग गये हैं।
विभागीय सूत्रों ने बताया कि ग्रामीणों के आक्रोश के बाद वन विभाग के अधिकारियों ने ओखलकांडा की घटना को गंभीर मानते हुए शासन को पत्र लिखा था और तेंदुए का आदमखोर घोषित करने की मांग की थी। सूत्रों ने बताया कि विभाग ने मामले की गंभीरता को देखते हुए आज तेंदुए को आदमखोर घोषित कर दिया।
प्रदेश के मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक की ओर से इस आशय का पत्र नैनीताल के प्रभागीय वनाधिकारी को भेजा गया है और आदमखोर तेंदुए को जिंदा या मुर्दा पकड़ने की अनुमति दी गयी है।
इससे पहले पिथौरागढ़ के चंडाक क्षेत्र में विगत 16 अक्टूबर को खेत में घास काट रही महिला को मौत के घाट उतारने वाले तेंदुए को भी वन विभाग की ओर से आदमखोर घोषित कर दिया गया था। तेंदुए को अभी पकड़ा नहीं जा सका है।
सूत्रों ने बताया कि ओखलकांडा के ग्रामीण क्षेत्र में तेंदुए को जिंदा या मुर्दा पकड़ने के लिये प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। वन विभाग व राजस्व की टीमें सुरक्षा की खातिर प्रभावित गांवों में मौजूद हैं।
उल्लेखनीय है कि ओखलकांडा में कल तेंदुए ने एक तेरह साल की मासूम को उस समय निवाला बना दिया था जब लड़की जंगल में घास काट रही थी और तेंदुए ने उस पर हमला कर जान से मार दिया था।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image