Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:11 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुड्डुचेरी सरकार से निगम चुनाव कराने का आग्रह

पुड्डुचेरी 24 अक्टूबर (वार्ता) पुड्डुचेरी के कई सामाजिक संगठनों ने शनिवार को निगम चुनाव करने की दिशा में तत्काल कदम उठाये जाने का प्रदेश सरकार से आग्रह किया।
संगठनों की तरफ जारी सयुंक्त बयान में कहा गया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बावजूद प्रदेश की सरकार पिछले दस वर्षों से निगम के चुनाव आयोजित नहीं कर सकी है जिसे अब तुरंत कराना चाहिए।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 में प्रदेश में निगम चुनावों में 1138 स्थानीय निकाय प्रतिनिधि चुने गए थे जिनका कार्यकाल 2011 में समाप्त हो गया था। इसके बाद स्थानीय निकाय चुनाव यहां आयोजित ही नहीं हुए। संविधान के 73 वें और 74 वें संशोधन के अनुसार स्थानीय निकाय चुनाव पांच साल में एक बार होने चाहिए लेकिन पुड्डुचेरी में चुनाव नहीं कराकर संविधान को अपमान किया गया है।
उन्होंने प्रदेश की नारायणसामी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश में अगर निगम चुनाव होते तो पुड्डुचेरी को केंद्र सरकार की तरफ से एक साल में 420 करोड़ रुपये मिल सकते थे और 10 साल में यह 4200 करोड़ रूपये हो जाता। उन्होंने कहा कि वित्तीय संकट का हल तभी निकाला जा सकता है जब स्थानीय निकाय चुनाव हुए हो।
लोगों के अधिकारों के लिए मक्कल वाज़ुवुरईम इयक्कम, द्रविड़ विदुथलाई काज़गम, मीनावर विदुथलाई वेंगाइगल, तमिझागा वाज़ुवुराइ काची संगठनों ने सयुंक्त बयान पर हस्ताक्षर किये।
जतिन आशा
वार्ता
image