Friday, Apr 19 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विश्व के महान वैज्ञानिकों में भारत के रंगप्पा शुमार

मैसुरु 02 नवंबर (वार्ता) जाने-माने रसायनशास्त्री एवं मैसुरु विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफसर के एस रंगप्पा को अमेरिका के स्टैमफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से जारी विश्व के सबसे महान वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया गया है।
भारत के पास दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों में से एक है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में वैज्ञानिकों की दो प्रतिशत सूची है। इनमें प्रोफेसर रंगप्पा की ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की श्रेणी में उपलब्धियां शामिल हैं।
वर्ल्ड वाइड रैंकिंग में प्रो रंगप्पा 2181 वें स्थान पर हैं और उनके 438 शोध पत्रों को रैंकिंग का आधार माना जा रहा है। देश में अनुमानित 750 विश्वविद्यालय हैं (सरकारी), शायद उनमें से केवल एक प्रोफेसर रंगप्पा हैं।
प्रो रंगप्पा ने विज्ञान के क्षेत्र में एक मील का पत्थर स्थापित किया है और 500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय शोध पत्र प्रस्तुत किए हैं और 11 विभिन्न अनुसंधान पेटेंट हासिल किये हैं।
आणविक रसायन विज्ञान में उनके कई निष्कर्ष अब चीन, सिंगापुर में चिकित्सकीय परीक्षण चरण में हैं। एक और विशेषता यह है कि विभिन्न देशों के लगभग 350 से 400 शोधकर्ता प्रो़ रंगप्पा के साथ शोध कर रहे हैं।
इस अवसर पर प्रो़ रंगप्पा ने कहा,“मैं विज्ञान की दुनिया में सर्वोच्च पुरस्कार प्राप्त कर खुश हूं। यह पिछले 40 वर्षों से किए गए शोध की सच्ची कीमत है।”
संजय आशा
वार्ता
image