Friday, Mar 29 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड के सरकारी कॉलेजों को इंटरनेट से जोड़ेगा रिलायंस जियो

देहरादून 08 नवंबर (वार्ता) मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो को उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले 105 महाविद्यालयों और पांच विश्वविद्यालयों सहित कुल 112 स्थानों पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र में फैले इन कॉलेजों में कनेक्टिविटी की ढांचागत सुविधाओं को तैयार करने का काम रिलायंस जियो को सौंपा गया है।
उत्तराखंड के विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए, राज्य के कॉलेजों को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है।
रविवार को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डोईवाला, देहरादून स्थित शहीद दुर्गा मल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में इस कार्य का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल और उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत भी मौजूद रहे।
रिलायंस जियो का उत्तराखंड में बड़ा और व्यापक नेटवर्क है। यह उत्तराखंड की 95 फीसदी आबादी को कवर करता है। जियो के नेटवर्क की व्यापकता और दुर्गम स्थानों पर कनेक्टिविटी देने की जियो की क्षमता के कारण ही उसे कॉलेजों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का कॉन्ट्रैक्ट सौंपा गया है।
राज्य सरकार, आईटीडीए और उच्च शिक्षा विभाग ने छात्रों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने की पहल की है। इस पहल से उत्तराखंड के एक लाख से अधिक विद्यार्थी डिजिटल दुनिया से जुड़ जाएंगे। राज्य सरकार की पहल के तहत कनेक्टिड कॉलेजों के ई-ग्रन्थालयों (ई-लाइब्रेरी) से छात्र सीधे जुड़ जाएंगे। साथ ही दुनिया भर के शोध और नई जानकारियां उनके एक क्लिक पर उपलब्ध होंगी। डिजिटल दुनिया से जुड़ने पर शिक्षा के साथ रोजगार के भी नए अवसरों की खोज भी आसान हो जाएगी।
मिश्रा.संजय
वार्ता
More News
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image