Saturday, Jan 23 2021 | Time 07:29 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फाइजर ने मार्च के अंत तक 40 लाख डोज देने का किया वादाः ट्रूडो
  • चीनी वैक्सीन की दूसरी खेप सप्ताह के अंत तक पहुंचने की संभावनाः एर्दोगन
  • उत्तर कोरिया के निवारण के लिए साझेदारों के साथ काम कर रहे हैंः व्हाइट हाउस
  • आने वाले दिनों में कोरोना से और मौतें हो सकती हैंः जॉनसन
  • केन्या एयरवेज ने फ्रांस और हॉलैंड के लिए उड़ाने निलंबित की
  • ब्राजील में कोरोना से 1316 और मरीजों की मौत
  • बिडेन ने मेक्सिको के राष्ट्रपति से की बातः व्हाइट हाउस
  • नारायणसामी राष्ट्रपति से मुलाकात नहीं कर पाएंगे
राज्य » अन्य राज्य


सबसे लंबा भारी वाहन झूला पुल डोबरा-चांठी चालू

देहरादून 08 नवम्बर(वार्ता) उत्तराखंड के टिहरी जनपद अंतर्गत, डोबरा-चांटी नामक देश के सबसे लंबे झूला पुल को रविवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोकार्पित किया।
राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर इस बहुप्रतीक्षित डोबरा-चांठी पुल का लोकार्पण कर टिहरी वासियों को सरकार ने बड़ी सौगात दी है। पुल का लोकार्पण करते हुए श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि 02 करोड़ 95 लाख 92 हजार लागत के 725 मी लम्बे इस भारी वाहन झूला पुल की क्षेत्रवासी पिछले 14 वर्षों से इंतजार में थे। पुल पर आवाजाही शुरू होने से अब आवागमन सुविधाजनक होने के साथ ही समय की बचत होगी।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कुल चार अरब 73 करोड़ 8 लाख 56 हज़ार की विभिन्न 60 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया। जिसमें तीन अरब 7 करोड़ 83 लाख लागत की 30 योजनाओं का लोकार्पण तथा एक अरब दो करोड़ 25 लाख की 30 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है। लोकार्पण की गई योजनाओं में नौ योजनायें लोनिवि, सात पीएमजीएसवाई, 10 शिक्षा विभाग, दो पर्यटन एवं एक-एक आयुर्वेदिक व क्रीड़ा विभाग से संबंधित है जबकि शिलान्यास योजनाओं में सात लोनिवि, 20 पीएमजीएसवाई, एक पर्यटन, एक शिक्षा व एक उद्यान विभाग से संबंधित है। इस अवसर पर ने राजकीय इंटर कालेज मजफ के प्रान्तीकरण की भी घोषणा की।
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित क्षेत्र की जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रताप नगर की जनता ने देश हित में बहुत बड़ा योगदान दिया है जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश तक सिंचाई की उपलब्धता एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति संभव हो सकी है। उन्होंने प्रताप नगर की जनता से पुल निर्माण में देरी के लिए खेद व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार ने इस पुल के निर्माण में तेजी लाये जाने के लिये एकमुश्त 88 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की जिसके कारण पुल का निर्माण समय से पूरा हो पाया है। उन्होंने कहा कि आज प्रताप नगर की जनता के लिए विकास का दरवाजा खुल चुका है वहीं यह पुल क्षेत्रीय जनता एवं आने वाली भावी पीढ़ियों के लिए खुशहाली एवं समृद्धि का स्रोत बनेगा।
श्री त्रिवेंद्र ने कहा कि 42 किलोमीटर लंबी टिहरी झील पूरी दुनिया को आकर्षित करने की क्षमता रखती है । टिहरी झील साहसिक पर्यटन का भी केन्द्र बनेगी तथा इसके आस पास अनेक पर्यटन गतिविधियों की शुरूआत होगी इससे पर्यटन व्यवसाय को बढ़ावा मिलने के साथ ही आर्थिक समृद्धि की राह भी प्रशस्त होगी। डोबरा-चांठी पुल के बनने से यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा। जिससे क्षेत्र में जनता की आर्थिकी में भी सुधार होगा वहीं आवागमन में समय और धन की भी बचत होगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सुशासन व भ्रष्टाचार मुक्त विकास एवं प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त किया जाना सरकार की प्राथमिकता बताया।
कार्यक्रम में कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत, सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, विधायक विजय सिंह पंवार, धन सिंह नेगी, शक्ति लाल शाह, राज्यमंत्री अब्बल सिंह बिष्ट, रोशन लाल सेमवाल, महावीर रांगड़, जिलाधिकारी इवा आशीष, विभिन्न ब्लाकों के ब्लाक प्रमुखों के साथ ही अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।
सं.संजय
वार्ता
More News
मेघालय के कोयला खनन क्षेत्र में दुर्घटना में छह की मौत

मेघालय के कोयला खनन क्षेत्र में दुर्घटना में छह की मौत

22 Jan 2021 | 11:20 PM

शिलांग 22 जनवरी (वार्ता) मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के दिनेशालु गांव के पास सोरारी में कोयला खनन क्षेत्र में एक दुर्घटना में छह श्रमिकों की मौत हो गई।

see more..
केरल में कोरोना वायरस सक्रिय मामले बढ़ कर 70000 के पार

केरल में कोरोना वायरस सक्रिय मामले बढ़ कर 70000 के पार

22 Jan 2021 | 9:23 PM

तिरुवनंतपुरम, 22 जनवरी (वार्ता) केरल में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले मामलों में कमी होने के कारण सक्रिय मामलों की संख्या शुक्रवार को बढ़ कर 70,000 के पार पहुंच गयी।

see more..
image