Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आपदा पीड़ितों के लिए स्थायी पुनर्वास नीति : पांडे

नैनीताल 10 नवम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री और पिथौरागढ़ जिले के प्रभारी मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि सरकार आपदा में प्रभावितों के लिये स्थायी पुनर्वास नीति पर काम कर रही है और इसका लाभ आपदा प्रभावितों को जल्द मिलेगा।
श्री पांडे ने मंगलवार को यह बात पिथौरागढ़ जनपद मुख्यालय में विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन आपदा में प्रभावित गांवों के पुनर्वास व स्थायी समाधान के लिये शासन को जल्द प्रस्ताव भेजे। इस दौरान यह बात भी सामने आयी कि पिथौरागढ़ के आपदा प्रभावित 190 परिवारों के पुनर्वास के लिये भूमि का चयन कर लिया गया है। शासन का अनुमोदन मिलते ही प्रभावित परिवारों को पुनर्वास का कार्य शुरू हो जायेगा।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में अध्यापकों की तैनाती की जा रही है। जो भी अतिथि शिक्षक नियुक्त किये जा रहे हैं उन्हें प्राथमिकता के तहत दूरस्थ क्षेत्रों में तैनात किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 26 जनवरी 2021 तक प्रत्येक घर तक नल व जल के संयोजन करने का लक्ष्य रखा गया है। इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें।
जिला योजना के तहत विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए श्री पांडे ने कहा कि जल्दबाजी में योजनाओं का चयन न करें। जनहित को देखते हुए योजनाओं का चयन करें। साथ ही सभी योजनाओं की समय से पूर्ण होने की जिम्मेदारी विभाग के अधिकारियों की है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image