Friday, Mar 29 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में मछुआरों की मदद के लिए ‘कदलू ऐप’

उडुपी 14 नवंबर (वार्ता) तटीय सुरक्षा पुलिस ने मछुआरों को एंड्रॉइड मोबाइल फोन का उपयोग करके मछली पकड़ने के बंदरगाह से उनके आगमन और प्रस्थान के बारे में जानकारी देने में मदद करने के लिए ‘कदलू ऐप’ लॉन्च किया।
तटीय सुरक्षा पुलिस ने ऐप की अवधारणा तैयार की और इसे मत्स्य पालन विभाग के लिए विकसित किया। इसका शुभारंभ कर्नाटक के मत्स्य मंत्री श्रीनिवास पूजारी ने निकटवर्ती मूदुकुडु में आयोजित मछली पकड़ने के जागरूकता कार्यक्रम में शुक्रवार को किया।
तटीय सुरक्षा पुलिस अधीक्षक आर चेतन ने कहा कि कर्मी मछली पकड़ने वाली नौकाओं का खाता मैन्युअल रूप से बनाए रखते थे और मछली पकड़ने वाले बंदरगाह में प्रवेश करने और बाहर जाने वाले नावों का हिसाब रखा जाता था। मैनुअल सिस्टम के साथ, तटीय सुरक्षा पुलिस के लिए गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं की संख्या की गणना करना और जब मौसम खराब होता है तो खोज और बचाव अभियान शुरू करना काफी मुश्किल का काम होता था।
उन्होंने कहा, “इस नये ऐप की मदद से हमारे पास समुद्र में उतरी नावों एवं मछुआरों के बारे में सही जानकारी होगी। साथ ही यह प्रणाली खोज, बचाव और अन्य कार्यों को शुरू करने की सुविधा प्रदान करेगा।”
गौरतलब है कि उडुपी में लगभग 2,000 मछली पकड़ने की नौकाएँ पंजीकृत हैं और 1,200 मछली पकड़ने वाली नौकाएँ मेंगलुरु हार्बर में पंजीकृत हैं। उत्तर कन्नड़ में पंजीकृत पारंपरिक नौकाओं सहित मछली पकड़ने वाली नौकाओं की अच्छी संख्या है। इन सभी नावों की जानकारी ऐप में उपलब्ध है।
संजय प्रियंका
वार्ता
image