Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में विदेशी यात्रियों के दिशानिर्देशों में संशोधन

बेंगलुरु 14 नवंबर (वार्ता) विदेशों से कर्नाटक आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री अपनी आरटी-पीसीआर टेस्ट (कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट) की निगेटिव रिपोर्ट पेश करके होम क्वारंटीन में जाने से बच सकते हैं।
इस संबंध में एक सरकारी आदेश जारी हुआ है जिसमें अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी दिशानिर्देशों में संशोधन किया गया है।
स्वास्थ्य आयुक्त पंकज कुमार पांडेय ने कहा कि यात्री को इसका लाभ लेने के लिए यात्रा की निर्धारित तिथि से 72 घंटे पहले ऑनलाइन स्व-घोषणा पत्र जमा करना होगा।
वर्तमान में, कोरोना वायरस वायरस के संकट को देखते हुए यात्रियों को 14 दिनों के होम क्वारंटीन से गुजरना होता है। आदेश में कहा गया,“ अब यात्री एक निगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करके होम क्वारंटीन से छूट प्राप्त कर सकते हैं। यह परीक्षण यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले किया जाना चाहिए।”
परीक्षण रिपोर्ट को विचार के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाना चाहिए और आगमन पर हार्ड कॉपी में इसे पेश किया जाना चाहिए।
बोर्डिंग से पहले सभी यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपने मोबाइल उपकरणों पर आरोग्य सेतु ऐप, क्वारंटाइन वॉच ऐप और अप्पमित्र ऐप डाउनलोड करें।
गौरतलब है कि कर्नाटक कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में देश में महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर है। राज्य में अब तक 8,57,928 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं तथा 11,491 मरीजों की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक 8,18,392 लोग स्वस्थ भी हुए हैं जबकि 28,026 सक्रिय मामले रह गये हैं जिनका इलाज किया जा रहा है।
संजय प्रियंका
वार्ता
image