Friday, Apr 19 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओपन डेटा नीति वाला देश का दूसरा राज्य बना तेलंगाना : रंजन

हैदराबाद, 18 नवंबर (वार्ता) तेलंगाना के उद्योग एवं वाणिज्य और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग के प्रधान सचिव जयेश रंजन ने तेलंगाना राज्य के ओपन डेटा नीति वाले देश के पहले दो राज्यों में से एक बनने का दावा किया है। इससे पहले सिक्किम ने यह दावा किया था।
श्री रंजन ने यहां बुधवार को डीएवी डेटा सॉल्यूशंस द्वारा आयोजित दूसरे वर्चुअल इंडो डेटा वीक के उद्घाटन समारोह में कहा,“ चार साल पहले लागू हुई नीति ने सरकार, संस्थानों और अन्य हितधारकों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। पार्वती कृष्णन और उनकी युवा टीम को इतने महत्वपूर्ण विषय पर गुणवत्ता विचार-विमर्श के आयोजन के लिये बधाई। यह थीम तेलंगाना सरकार की योजनाओं के साथ बेहद संरेखित है। ''
श्री रंजन ने कहा, “ शहरीकरण के कारण खेत कम होते जा रहे हैं। तेलंगाना राज्य के लिये कृषि बहुत महत्वपूर्ण है। राज्य में शहरी परिवहन और स्वास्थ्य सेवा से लेकर कृषि और अन्य क्षेत्रों में इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिये जनवरी 2020 से इस वर्ष को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के रूप में मनाया जा रहा है। हमने पिछले 11 महीनों के दौरान बहुत कुछ हासिल किया है। हम डेटा सेट पर कृषि और इसके भीतर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने राज्य में मौसम और कृषि कीमतों और बाजार यार्डों के स्थान के बारे में जानकारी जुटाते हुये कई डेटा सेट बनाये हैं। सामाजिक नवाचार के लिये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जायेगा। आधुनिक किसानों को डिजिटल किसान बनना होगा।”
सं.श्रवण
वार्ता
More News
तमिलनाडु लोकसभा चुनाव: पांच बजे तक 63.20 प्रतिशत मतदान

तमिलनाडु लोकसभा चुनाव: पांच बजे तक 63.20 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 7:43 PM

चेन्नई, 19 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु में शुक्रवार को लोकसभा की 39 सीटों के लिए हो रहे पहले चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक कुल 6.23 करोड़ मतदाताओं में से 63.20 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत मतदान

उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 7:32 PM

देहरादून, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों के लिए शाम पांच बजे तक कुल 53.56 फीसदी मतदान हुआ। राज्य के कई स्थानों पर मतदान जारी रहने की भी खबर है।

see more..
image