Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:02 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


जल संरक्षण के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान की जरुरत : वेंकैया

चेन्नई 19 नवंबर (वार्ता) उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जल संरक्षण को लेकर राष्ट्रव्यापी अभियान चलाये जाने की जरुरत बताते हुए गुरुवार को कहा कि समय आ गया है जब लोग जल की उपलब्धता की मौजूदा स्थिति को समझें और इसके संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाएं।
श्री नायडू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘मिशन पानी जल प्रतीज्ञा दिवस’ नामक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने जल की एक-एक बूंद बचाने के लिए देश के प्रत्येक नागरिक से योद्धा के रूप में काम करने का आग्रह किया है।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि सभी लोगों को जल्द से जल्द जल की उपलब्धता की मौजूदा स्थिति को समझना होगा और इसके संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे अन्यथा निकट भविष्य में दुनिया को गहरे जल संकट का सामना करना पड़ सकता है।
श्री नायडू ने कहा कि गंभीर जल संकट से बचने के लिए सामूहिक प्रयासों की जरुरत है। उन्होंने न्यूज 18और हार्पिक की ओर से इस दिशा में की गयी पहल की सराहना भी की।
उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर मौजूद तीन प्रतिशत जल का केवल 0.5 प्रतिशत ही पीने के योग्य है। भारत की आबादी दुनिया की आबादी का 18 प्रतिशत है लेकिन हमारे पास केवल दुनिया के नवीकरणीय जल संसाधन का चार प्रतिशत ही है।
उपराष्ट्रपति ने कहा कि विश्व के करीब 2.2 अरब लोगों के पास पीने का स्वच्छ जल उपलब्ध नहीं है। दुनिया की करीब 55 प्रतिशत आबादी के पास स्वच्छ शौचालय की सुविधा नहीं है।
रवि आशा
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image