Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


साहसिक पर्यटन गतिविधियों से वर्ष भर रोजगार मिलेगा : सतपाल

देहरादून, 22 नवम्बर(वार्ता)उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने रविवार को कहा कि राज्य का पर्यटन की दृष्टि से देश में सबसे उपयुक्त और महत्त्वपूर्ण स्थान है तथा साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को संचालित कर स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।
श्री महाराज ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि यहां वर्ष भर साहसिक पर्यटन गतिविधियों को संचालित किया जाए।
उन्होंने कहा कि उत्तराखंड साहसिक एवं रोमांचक खेलों के लिए एक बेहतरीन स्थान है। हमारा प्रयास है कि हम पर्यटन की अन्य गतिविधियों के अलावा यहाँ पर वर्ष भर साहसिक पर्यटन की गतिविधियों को संचालित कर स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा सकें।
उन्होंने बिलखेत (सतपुली), जनपद पौड़ी गढ़वाल स्थित नयार वैली में 4 दिनों से चल रहे प्रथम साहसिक खेल महोत्सव के सफल आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं।
उन्होंने नयार घाटी में मुख्यमंत्री द्वारा पैराग्लाइडिंग एकेडमी की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि इससे जहाँ एक ओर साहसिक खेलों को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी ओर इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जुड़ने के अवसर भी प्राप्त होंगे। उन्होने कहा कि सतपुली और खैरा सैण झील का निर्माण भी सरकार की प्राथमिकताओं में है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मुख्यमंत्री शीघ्र ही इन झीलों के निर्माण का मार्ग भी प्रशस्त करेंगे।
उन्होंने कहा कि उनका शुरू से ही प्रयास रहा है कि राज्य के साथ-साथ नयार घाटी में लगातार साहसिक पर्यटन गतिविधियों का संचालन कर स्थानीय लोगों को वर्षभर रोजगार उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य किया जाए। इसी चलते हाल ही में सतपुली में पर्यटक आवास गृह की आधारशिला भी रखी गई।
उन्होने कहा कि प्रथम नयार वैली साहसिक खेल महोत्सव के आयोजन के बाद हम निश्चित रूप से अपने उद्देश्य में सफल होते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि राफ्टिंग, क्याकिंग और पैराग्लाइडिंग आदि साहसिक खेलों के लिए राज्य का पर्यटन विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य कर रहा है। प्रदेश में नए-नए पर्यटक स्थलों को तलाश कर उनका सुनियोजित विकास किए जाने की दिशा में लगातार प्रयास चल रहा है। कोविड के चलते पर्यटन क्षेत्र में उत्पन्न हुए अवरोध को हमने अवसर में बदलने काम किया है। स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है।
सं राम
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image