Wednesday, Jan 20 2021 | Time 00:10 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » अन्य राज्य


‘निवार’ तूफान बुधवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी तट से टकरायेगा

चेन्नई, 23 नवंबर (वार्ता) बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण दक्षिण राज्यों की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ‘निवार’ बुधवार को तमिलनाडु तथा पुड्डुचेरी के तटों से गुजरेगा।
मौसम कार्यालय की ओर से सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार चक्रवाती तूफान पिछले छह घंटों में बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पश्चिम की ओर 25 किलोमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है और यह पुड्डुचेरी के दक्षिण-पूर्व में 550 किमी और चेन्नई के दक्षिण-पूर्व में 590 किमी दूर सक्रिय है। इसके कारण राज्य में भारी बारिश होने के आसार है।
अगले 24 घंटों के दौरान इस चक्रवाती तूफान में तेज होने, उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार है। यह कराईकल तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों से गुजरेगा। यहाँ से करीब 55 किमी दूर कराईकल और ममल्लापुरम के बीच बुधवार की दोपहर को 100 से 110 किलोमीटर की रफ्तार के हवाओं के साथ तूफान तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तटों से गुजरेगा।
स्थिति से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बताते हुए राजस्व मंत्री आर. बी. उदयकुमार ने कहा कि अरक्कोणम से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की छह टीमों को पहले ही कुड्डालोर और चिदंबरम के तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है।
मच्छुआरों को बुधवार को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है और निचले इलाकों में रह रहे लोगों को राहत शिविरों में भेजने के लिए कदम उठाए जा रहे है।
एहतियाती उपायों के तहत निगरानी के लिए 36 राजस्व जिलों में विशेष अधिकारियों को नियुक्त किया गया है और सभी जिला अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।
राम आशा
वार्ता
image