Wednesday, Jan 20 2021 | Time 00:33 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड पुलिस को और दक्ष बनाने के लिये भावी डीजीपी ने बनाई रणनीति

देहरादून, 25 नवम्बर(वार्ता) उत्तराखंड पुलिस को और अधिक दक्ष बनाने के लिये राज्य के भावी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने एक नई रणनीति पर काम शुरू कर दिया है।
श्री कुमार 30 नवम्बर को डीजीपी पद संभालंगे और उन्होंने बुधवार को डीजी, अपराध एवं कानून व्यवस्था के रूप में बताया कि वह पुलिस को स्मार्ट बनाने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्मार्ट शब्द के एस का अर्थ सेंसटिव एंड स्ट्रिक्ट, एम अर्थात मॉर्डन विद मोबिल्टी, ए अर्थात एलर्ट एंड एकाउंटेबिल, आर का तात्पर्य रिलाइविल एंड रेस्पॉन्सिव और टी का तातपर्य ट्रेंड एंड टेक्नो सेवी है।
उन्होंने बताया कि इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए मित्रता, सेवा, सुरक्षा के अनुरूप कार्य करने हेतु उत्तराखण्ड पुलिस की समस्त इकाईयों को और अधिक दक्ष बनाने एवं कर्मियों की कार्य दक्षता को बढ़ाने के लिए मुख्यालय स्तर पर छह समितियाँ गठित की गयी हैं। यह समितियाँ भविष्य की कार्ययोजना तैयार करेंगी, जिससे कानून, शान्ति व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने एवं ड्रग्स, साइबर अपराध से निपटने के लिए स्मार्ट तरीकों को अपनाया जा सके। साथ ही पुलिस वेलफेयर और पुलिस आधुनिकरण पर नए सिरे से काम हो।
श्री कुमार ने दावा किया कि राज्य पुलिस अत्यधिक स्मार्ट पुलिस बनेगी। पुलिस व्यवस्था ऐसी की जाएगी कि बदमाशों में पुलिस का खौफ होगा और आम जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ेगा। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों के मनोबल में भी वृद्धि होगी।
सं. उप्रेती
वार्ता
image