Friday, Apr 19 2024 | Time 08:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुमाऊं विश्वविद्यालय को क्यूएस एशिया रैंकिंग में मिला स्थान

नैनीताल, 29 नवंबर (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं विश्वविद्यालय को एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग में 551-600 से बीच का स्थान मिला है जबकि भारतीय विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में 81-85 के बीच स्थान प्राप्त हुआ है। विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि से विश्वविद्यालय के कुलपति एवं अन्य अधिकारी गौरवान्वित हैं।
एशिया-विशिष्ट संस्करण के लिए विगत 23 नवंबर को 11 प्रमुख मापदंडों के आधार पर एशिया के विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन की तुलना की गयी जिसमें शैक्षिक स्थिति, स्नातक रोजगार, अनुसंधान गुणवत्ता, वेब उपस्थिति, परिसर के अंतर्राष्ट्रीयकरण, अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क और प्रत्येक संस्थान के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की विविधता को शामिल किया गया। किसी संस्थान की समग्र रैंकिंग तय करने के लिए इन प्रमुख मापदंडों के प्रदर्शन को आधार बनाया गया।
विश्वविद्यालय के कुलपति एन.के. जोशी ने बताया कि क्वैकारेल्ली सिमोंड्स (क्यूएस), वैश्विक उच्च शिक्षा थिंक-टैंक और दुनिया के सबसे बड़े परामर्श विश्वविद्यालय रैंकिंग पोर्टफोलियो के संकलक ने एशिया महाद्वीप के सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए क्यूएस एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग 2021 को जारी किया है। कुमाऊं विश्वविद्यालय को क्यूएस एशिया रैंकिंग में भारती विद्यापीठ, पुणे एवं दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के समकक्ष रखा गया है।
विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर श्री जोशी ने कहा कि उनका उद्देश्य विश्वविद्यालय को सृजनात्मकता, उद्यमिता, नवाचार, शोध एवं अनुसंधान का महत्वपूर्ण केंद्र बनाना है। उन्होंने कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाना है तो अनुसंधान एवं विकास को ध्यान में रखते हुए कार्य करना होगा। विवि के परिसर निदेशकों, संकायाध्यक्षों व विभागाध्यक्षों ने विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image