Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


डीजीपी रतूड़ी की सेवानिवृत्ति पर भावपूर्ण विदाई परेड आयोजित

देहरादून, 30 नवम्बर(वार्ता) उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल कुमार रतूडी को अधिवर्षता आयु पूर्ण करने पर सोमवार को अधीनस्थ अधिकारी और कर्मियों ने परेड कर विदाई दी।
देहरादून पुलिस लाइंस में आयोजित भव्य परेड सलामी लेने के बाद श्री रतूडी ने अपने भावपूर्ण सम्बोधन में सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि एक लम्बी सेवा अन्तराल के पश्चात विभिन्न जगहों में काम करने के बाद आज मैं केवल यहीं कह सकता हूं कि जो भी हम कर पाये वो एक टीम के आधार पर कर पाये। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति बहुत छोटा होता है, उसको एक स्थान ही कोई बडा दिया जा सकता है। सामान्यतः व्यक्ति के पास कोई सुपर ह्युमन की क्वालिटी नहीं होती। जब तक वह टीम वर्क के साथ लक्ष्य की ओर काम नहीं करेगा तब तक कोई काम नहीं हो सकता।
उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुये कहा कि जब से मैं ओ.एस.डी. उत्तराखण्ड के रूप में अगस्त 2000 में यहां आया, तब से आज 30 नवम्बर 2020 को सौभाग्य से मैं पुलिस महानिदेशक के पद से सेवानिवृत होने तक राज्य पुलिस को बहुत नजदीकी से देखने का अवसर मिला। उन्होंने कहा कि हमारे सिपाही देश के बहुत ही विवेकशील, अनुशासित, कर्मठ सिपाहियों में गिने जायेंगे। उनके पसीने के बलबूते पर आज हम उत्तराखण्ड पुलिस को यहां तक ला पाए हैं और हमारे सब बहुत शालीन, बहुत सभ्य, बहुत मानवीय और बहुत प्रोफेशनल हैं।
श्री रतूडी ने कहा कि ये एक बहुत बड़ा नया चैप्टर हम लोगों ने इस प्रान्त में पिछले 20 वर्ष में रचा है। उन्होंने कहा कि हम सबने मिलकर इस ओर कार्य किया है और मुझे खुशी है कि आज देश की सभ्य और मानवीय पुलिस में हमारी गिनती होती है। ये सब आप सब की हमारे सिपाहियों की विशेष तौर से जो अल्प वेतन के बावजूद इतनी कठिन चित व्रग्य तलवार की ढाल पर चलने वाली चुनौतीपूर्ण नौकरी कर रहे है। जहां कभी-कभी अपनी जान को भी जोखिम में डालना होता है।
डीजीपी ने कहा कि जिस प्रकार से कोविड की विश्व व्यापी एक नायाब किस्म की परिस्थिति में हमारे समस्त अधिकारी तथा कर्मचारियों ने जिस प्रकार से सामने आकर वर्दी के शौर्य को निडरता से आगे रखा, निडर होकर जनसेवा में अपनी जान को भी जोखिम में डाला। लॉकडाउन लागू किया, उसे देश के सबसे कुशल लॉकडाउन के तौर पर उत्तराखण्ड को जाना जाता है।
परेड का नेतृत्व रेखा यादव, सहायक पुलिस अधीक्षक देहरादून ने, द्वितीय कमाण्ड शेखर सुयाल, पुलिस उपाधीक्षक, नगर एवं परेड एडज्यूटेन्ट पल्लवी त्यागी, पुलिस उपाधीक्षक, नेहरू कालोनी के साथ किया। परेड में उत्तराखण्ड पुलिस की विभिन्न शाखाओं, ट्रैफिक पुलिस, नागरिक पुलिस, पी.ए.सी., महिला पी.ए.सी., कमाण्डो दस्ता, तथा ए.टी.एस. आदि सम्मिलित हुए।
इस अवसर पर, नवनियुक्त डीजीपी अशोक कुमार, अपर मुख्य सचिव और निवर्तमान डीजीपी की पत्नी राधा रतूड़ी, डीजीपी हरियाणा मनोज यादव, राज्य सूचना आयुक्त जे.डी. ममगाई, राज्य सूचना आयुक्त, तमिलनाडु के सेवानिवृत्त डीजीपी बी.पी. नैनवाल, उत्तराखंड के सेवानिवृत्त डीजीपी राम सिंह मीणा और अन्य उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image