Friday, Apr 19 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा में महिला माओवादी ने किया आत्मसमर्पण

भुवनेश्वर 02 दिसंबर (वार्ता) ओडिशा, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कई हिंसक वारदातों में शामिल चार लाख रुपये की इनामी कट्टर महिला माओवादी ने ओडिशा में कोरापुट के पुलिस अधीक्षक के समक्ष बुधवार को आत्मसमर्पण किया।
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) कार्यालय ने बताया कि एओबीएसजेडसी सेंट्रल कमेटी मेंबर ऑर्गनाइजेशन के अक्किराजू हरगोपाल संरक्षण दल के सदस्य के रूप में मलकानगिरी के कलिमेला के अंतर्गत कुरुब गांव की रामे मदकामी ने आज कोरापुट के पुलिस अधीक्षक के समक्ष आत्मसमर्पण किया।
ओडिशा सरकार ने रामे मदकामी को पकड़ो वाले को चार लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी। अब यह इनाम उसे ही दिया जाएगा क्योंकि उसने स्वेच्छा से समर्पण किया था।
​डीजीपी कार्यालय सूत्रों ने बताया कि उसे आत्मसमर्पण करने पर पुनर्वास योजना के अनुसार मौद्रिक सहायता मिलेगी, घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता, आगे की पढ़ाई और अपनी पसंद के व्यापार में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए सरकार की और से मदद मिलेगी।
रामे मदकामी को 16 वर्ष की आयु में “संस्क्रुतिका गण नाट्यमण्डली” में शामिल करने का प्रलोभन देकर 2013 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) संगठन में भर्ती किया गया।
पार्टी द्वारा रामे मदकामी को सैन्य प्रशिक्षण भी दिया गया और वयस्क होने से पहले ही उसके हाथ में .0303 राइफल थमा दी गयी। उसे एसीएम रैंक पर पदोन्नत करने के बाद इन्सास राइफल से लैस थी। उसने काेरापुट और मलकानगिरि जिले के विभिन्न इलाकों में वारदातों को अंजाम दिया और बड़ी संख्या में हिंसक गतिविधियों में शामिल रही।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि वह अक्टूबर 2016 से जुलाई 2020 के बीच नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच 10 महत्वपूर्ण मुठभेड़ों में शामिल रही।
आत्मसमपर्ण करने के दिन तक वह एओबीएसजेडसी सेंट्रल कमेटी मेंबर ऑर्गनाइजेशन के अक्किराजू हरगोपाल, श्रीनिवास, एसवी, आरके, गोपाल, रामकृष्ण, साकेत, पंथुलू और श्रीनिवास राव के सुरक्षा दल के सदस्य के रूप में काम कर रही थी।
उप्रेती, यामिनी
वार्ता
image