Friday, Apr 19 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारतीय भाषा और संस्कृति को समृद्ध बनाने में गुरूदेव का रहा अमूल्य योगदान: शाह

शांतिनिकेतन, 20 दिसम्बर (वार्ता) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि गुरूदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर ने भारतीय भाषा और संस्कृति का विश्व भर में प्रसार ही नहीं किया बल्कि इन्हें पूरी समग्रता के साथ समृद्ध भी बनाया है।
श्री शाह ने रविवार को यहां विश्व भारती विश्वविद्यालय में श्री टैगोर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि गुरूदेव ने अपने साहित्य सृजन से देश को गौरवान्वित किया और विश्व प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान शांतिनिकेतन की स्थापना की। उन्होंने कहा, “ हम भाग्यशाली हैं कि उनकी रचना दो देशों भारत और बंगलादेश का राष्ट्रीय गान है।”
शांतिनिकेतन परिसर का दौरा करने के बाद श्री शाह ने संवाददाताओं से कहा कि नोबल पुरस्कार समिति ने भी गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर को नोबल पुरस्कार से सम्मानित कर खुद को भी समृद्ध किया है। गुरूदेव देश के दो महान नेताओं महात्मा गांधी तथा नेताजी सुभाषचंद्र बोस के प्रेरणास्त्रोत रहे।
उन्होंने कहा कि वह गुरूदेव द्वारा स्थापित इस महान संस्थान का दौरा कर अपने को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।
टंडन जितेन्द्र
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव में मंत्री रेखा ने मतदान किया

लोकसभा चुनाव में मंत्री रेखा ने मतदान किया

19 Apr 2024 | 11:25 AM

सोमेश्वर(अल्मोड़ा), 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री और सोमेश्वर विधायक रेखा आर्या ने यहां हो रहे लोकसभा चुनाव में अटल उत्कृष्ट आदर्श राजकीय इंटर कॉलेज में मतदान किया।

see more..
मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 11:19 AM

शिलांग, 19 अप्रैल (वार्ता) मेघालय की दो लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

see more..
image