Friday, Apr 19 2024 | Time 11:37 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत, बंगलादेश सीमा पार अपराधों से निपटने को खुफिया जानकारी साझा करने पर सहमत

गुवाहाटी ,23 दिसंबर (वार्ता) भारत और बंगलादेश सीमा पार अपराधों से निपटने के लिए खुफिया जानकारी साझा करने पर सहमत हुए हैं।
यह निर्णय पांच दिवसीय भारत और बंगलादेश के महानिदेशक स्तर की सीमा वार्ता पर लिया गया है, जो गुवाहाटी में चल रही है। बैठक में दोनों पक्षों ने हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी समेत सीमा पार अपराध को रोकने के लिए दोनों देशों में हथियारों के कारोबारियों की गतिविधियों के बारे में सूचनाओं के वास्तविक समय के आदान-प्रदान पर जोर दिया है।
इसके अलावा भारत से बांग्लादेश के लिए कई प्रकार की अवैध दवाओं की तस्करी के मुद्दे पर भी चर्चा की गयी। अवैध दवाओं एवं मादक पदार्थाें में याबा टैबलेट, फेंसिडिल, अल्कोहल, कैनबिस या गांजा, हेरोइन और वियाग्रा या सेनेग्रा शामिल हैं। दोनों देशों के सीमावर्ती क्षेत्रों में नदी तट संरक्षण कार्यों के कार्यान्वयन पर भी विचार-विमर्श होना है।
मंगलवार से शुरू हुई और 26 दिसंबर तक चलने वाली पांच-दिवसीय महानिदेशक-स्तरीय वार्ता, सीमा से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए हो रही है। बैठक में सीमा पार विभिन्न प्रकार के अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए तंत्र पर विशेष ध्यान देने के साथ दोनों देशों के रक्षा बलों के बीच सीमा पर पहले से बेहतर समन्वय बनाने पर भी विचार-विमर्श हो रहा है।
इस नियमित सीमा सम्मेलन में 12 सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक राकेश अस्थाना कर रहे हैं जबकि 11 सदस्यीय बंगलादेश का प्रतिनिधित्व बोर्डर गार्ड बंगलादेश के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद शफीनुल इस्लाम कर रहे हैं।
सम्मेलन का औपचारिक रूप से समापन 25 दिसंबर को चर्चा के संयुक्त रिकॉर्ड (जेआरडी) पर हस्ताक्षर किये जाने के बाद होगा।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

मेघालय में दो लोकसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

19 Apr 2024 | 11:19 AM

शिलांग, 19 अप्रैल (वार्ता) मेघालय की दो लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया। एक चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

see more..
image