Friday, Apr 19 2024 | Time 09:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारत अभी तक ‘एकला चलो रे’ का पालन कर रहा है : मोदी

शांति निकेतन 24 दिसंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर को याद करते हुए कहा कि भारत उनके ‘एकला चलो रे’ के आह्वान का पालन कर अब एक ऐसा राष्ट्र बन गया है जो स्वतंत्र रूप से चल सकता है और दूसरों पर निर्भर नहीं हैं।
श्री मोदी ने विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह को आभासी संबोधन के दौरान विवि के छात्रों से स्थानीय शिल्पकारों को वैश्विक बाजार में ऑनलाइन अपनी हस्तशिल्प वस्तुएं बेचने में मदद करने की अपील की। श्री मोदी इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं। विवि ने आज अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर लिये।
इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण पौष मेला का आयोजन नहीं किया जा सका। यह तीसरी बार हो रहा है जब पौष मेले का आयोजन नहीं किया जा रहा है।
श्री मोदी ने कहा कि जैसा कि देश स्थानीय वस्तुओं के उपयोग को महत्व दे रहा है, मैं छात्रों से स्थानीय कारीगरों का मार्गदर्शन करने के लिए कहूंगा ताकि वे अपने श्रमसाध्य काम को ऑनलाइन बढ़ावा दे सकें। यह हमारे स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बाजार में आने की गारंटी देगा।
उन्होंने यह भी कहा कि विश्व-भारती ने राष्ट्र के विकास में योगदान दिया है और इसने हमारे स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के दौरान राष्ट्र को प्रभावित किया था। इसने नए भारत के निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।
टैगोर के गुजरात के साथ संबंधों की चर्चा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वह गुजरात का प्राय: दौरा किया करते थे। उन्होंने शुरुआत में एक देश की संस्कृति स्थापित की थी।”
श्री मोदी ने कहा,“विश्वभारती ‘वोकल फॉर लोकल’ का प्रतीक है। जैसा कि टैगोर ने कहा ‘जोदी तोर डाक सूने केए ना आसे, तवबे एकला चलो रे’। भारत अब एक ऐसा राष्ट्र है जो स्वतंत्र रूप से चल सकता है। हम दूसरों पर निर्भर नहीं हैं।”
संजय
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image