Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उनियाल की अध्यक्षता में टीडीसी को उबारने के लिए पंतनगर में हुआ मंथन

नैनीताल, 24 दिसम्बर (वार्ता) उत्तराखंड के कृषि मंत्री एवं तराई बीज निगम (टीडीसी) के अध्यक्ष सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में पंतनगर में उत्तराखण्ड सीड्स एवं तराई डवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड की गुरुवार को 47वीं एवं 48वीं द्विवार्षिक बैठक आयोजित की गयी जिसमें टीडीसी को घाटे से उबारने के लिये अंशधारक कृषक एवं सम्बन्धित अधिकारियों के बीच गहनता से चर्चा की गयी।
श्री उनियाल ने कहा कि जब तक किसान टीडीसी के बारे में नहीं सोचेगा तब तक टीडीसी को घाटे से उबारना सम्भव नहीं है। कृषि में अपार सम्भावनाएं हैं और हमें मिल कर संघर्ष करना होगा। सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है ताकि उनकी आर्थिकी में सुधार हो सकें।
उन्होंने कहा कि सरकार के साथ-साथ किसानों को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। आज जिन लोगों के कारण टीडीसी घाटे में चल रही है उन लोगों पर एसआईटी की जांच चल रही है, दोषी चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। उन्होंने सभी अंशधारक कृषकों से अनुरोध किया कि टीडीसी को अपना समझ कर कार्य करें ताकि उसको पूर्व की भांति उन ऊचाईयों पर पहुंचाया जा सके जिसके लिये उसकी अपनी एक अलग छाप रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शीघ्र ही निर्धारित किया जायेगा कि उद्यान विभाग भविष्य में टीडीसी द्वारा उत्पादित बीज ही खरीदें। साथ ही अच्छे कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया जायेगा।
कृषि मंत्री ने कहा कि विभिन्न प्रकार की सब्जियों के बीज उत्पादन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। जिसके लिये मार्केट के हिसाब से नये-नये प्रयोग करने होगें। उन्होंने कहा कि हमें इस प्रकार से काम करना होगा कि हमें बीजों को बाहर से न मंगाना पड़े सभी बीजों का उत्पादन उत्तराखण्ड की धरती से ही हो। उन्होंने कहा जो किसान लगातार तीन वर्षों तक बीज देगा उसे प्रोत्साहित किया जायेगा एवं कर्मचारियो को भी बोनस की व्यवस्था की जायेगी।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image