Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अवैध गतिविधियों को राेकने के लिये बढ़ेगी गश्त

गुवाहाटी, 25 दिसंबर (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सीमा रक्षक बंगलादेश (बीजीबी) ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अवैध गतिविधियों को रोकने के लिये सीमावर्ती इलाकों में विशेषतौर पर रात के समय संयुक्त गश्त बढ़ाने का फैसला किया है।
बीएसएफ के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने यहां शुक्रवार को बीजीबी के महानिदेशक मोहम्मद शफीनुल इस्लाम के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शनिवार को समाप्त होने वाले पांच दिवसीय महानिदेशक स्तरीय सीमा समन्वय सम्मेलन के दौरान विचार-विमर्श के संयुक्त दस्तावेज पर हस्ताक्षर के बाद इस फैसले पर अमल किया जायेगा।
श्री अस्थाना ने कहा, “ हमारे बीच खुल कर और बहुत स्पष्ट विचार-विमर्श हुआ और दोनों पक्षों के मुद्दों पर चर्चा हुयी। चर्चा में जो सबसे प्रमुख निष्कर्ष निकला, वह अवैध गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिये रात में संयुक्त गश्त को बढ़ाने का था। वर्तमान में भी रात के दौरान गश्त होती है, लेकिन यह और अधिक सुचारू और व्यवस्थित होगी। विशिष्ट क्षेत्रों की भी पहचान की गयी है, जहां विशेष तौर पर गश्त की जायेगी। इसके अलावा हमने बीजीबी को सूचित किया है कि बीएसएफ ने बंगलादेश मुक्ति के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक साल का कार्यक्रम तैयार किया है, जिसका समापन 16 दिसंबर 2021 को होगा। बीजीबी के महानिदेशक ने इन कार्यक्रमों में सहयोग का आश्वासन दिया है।”
इस दौरान श्री इस्लाम ने भी मवेशी तस्करी पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा,“ मवेशियों की तस्करी हमारे किसानों, गायों को पालने वाले लोगों को बहुत प्रभावित कर रही है। हम आत्मनिर्भर हैं, बल्कि हम जरूरत से ज्यादा उत्पादन भी करते हैं। म्यांमार से मवेशी कानूनी रूप से आते हैं। हमने मवेशी तस्करी की जांच के लिये सतर्कता बढ़ा दी है।”
श्री इस्लाम ने सीमा पर हो रही हत्याओं पर कहा कि वर्षों से यह प्रवृत्ति लगातार बढ़ रही है। बीएसएफ के महानिदेशक ने भी यह माना है कि यह दोनों पक्षों के लिये एक पेचीदा मुद्दा है, जिसे सबसे उपयुक्त तरीके से हल करने की कोशिश की जा रही है।
सं.श्रवण
वार्ता
image