Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुमाऊं में सुशासन दिवस के रूप में मनायी गयी वाजपेयी की जयंती

नैनीताल 25 दिसंबर (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं में भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती शुक्रवार को सुशासन दिवस के रूप में मनायी गयी।
इस दौरान सभी छह जिलों, विकासखंडों और न्याय पंचायतों के अलावा ग्राम पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये।
इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों के अलावा प्रगतिशील किसानों ने भी भाग लिया। प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभासी संबोधन से रूबरू कराया गया और उन्हें सीधा संबोधन सुनाया गया।
प्रधानमंत्री ने देश के किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले छह वर्षों में उनकी सरकार ने किसानों को सशक्त बनाने के लिये तमाम योजनायें संचालित की हैं। बीज से बाजार तक हर वो फैसला लिया है जिससे किसानों को आसानी हो। उनकी मुश्किलें कम हों और उनकी आय दोगुना हो सके।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के जरिये देश के करोड़ों किसानों को छह हजार रुपये सीधे उनके खाते में दिये जा रहे हैं ताकि किसान मुश्किल वक्त में कर्ज न ले। फसल बीमा कवच किसानों को प्राकृतिक आपदा से राहत देता है। सायल हेल्थ कार्ड व नीम कोटिंग यूरिया जैसे कदमों से किसानों को मदद मिली है और कालाबाजारी रूकी है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि नये कृषि सुधार किसानों के हित में हैं और कोई भी किसानों की जमीन पर कब्जा नहीं कर सकता है, क्योंकि नये कानून किसानों की भूमि को किसी भी तरह से स्थानांतरित, बिक्री, लीज और गिरवी रखने की अनुमति नहीं देता है। एमएसपी व्यवस्था जारी रहेगी। किसानों का भुगतान तय समयसीमा के अंदर होगा अन्यथा नये काूननों में कानूनी कार्यवाही का प्रावधान रखा गया है।
उन्होंने किसानों से यह भी कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत 87 हजार करोड़ रूपये से अधिक के दावों का भुगतान किया गया है तथा किसानों की फसलों की खरीदारी के लिये एक हजार मंडियों का आनलाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि किसान पीएम योजना के माध्यम से किसानों के खाते में 95797 करोड़ रूपये का हस्तांतरण किया गया है तथा इससे 10.59 करोड़ किसान परिवार लाभान्वित हुए हैं।
बागेश्वर जिले में इस मौके पर जनपद मुख्यालय के साथ ही तीन विकासखंडों, 35 न्याय पंचायतों तथा 407 ग्राम पंचायतों में सुसासन दिवस मनाया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री द्वारा जनपद के 14553 किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की धनराशि हस्तांतरित की गयी। इसी प्रकार पिथौरागढ़ में भी 59486 किसानों का पंजीकरण कराया गया है और इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।
इसी तरह से नैनीताल, अल्मोड़ा व चंपावत जनपदों में भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी का जन्म दिवस सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। नैनीताल जनपद में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 56269 किसानों का पंजीकरण किया गया है जबकि इस योजना से 55405 किसान लाभान्वित हो रहे हैं।
अल्मोड़ा के हवालबाग में इस मौके पर प्रदेश के विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की आय दोगुना करना सरकार की प्राथमिकता है।
अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ के सांसद अजय टमटा ने इस मौके पर कहा कि किसानों के कल्याण के लिये केन्द्र सरकार लगातार कई फैसले ले रही है और डिजिटल क्रांति का लाभ किसानों को मिल रहा है।
इस मौके पर हल्द्वानी में प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये राज्य सरकार एक से तीन लाख रूपये तक का ऋण बिना व्याज के दिया जा रहा हे। केन्द्र सरकार ने प्रदेश में किसानों के 15 हजार कलस्टर स्वीकृत किये हैं। यही नहीं पूरे प्रदेश के कृषक समूहों के लिये कृषि विभाग द्वारा 1300 दुकानें बनायी गयी हैं और ये समूहों को आवंटित की जायेंगी।
दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी की ओर से हल्द्वानी में श्री वाजपेयी की जयंती के मौके पर मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ उत्तराखंड के राज्यमंत्री गजराज बिष्ट की ओर से किया गया। इस मौके पर पार्टी की ओर से भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं का सम्मान किया गया।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image