Friday, Apr 26 2024 | Time 01:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बोडो बनी असम की सहायक आधिकारिक भाषा

गुवाहाटी, 30 दिसंबर (वार्ता) असम विधानसभा ने बोडो को राज्य की एक सहायक आधिकारिक भाषा बनाने पर बुधवार को सहमति दे दी।
असम आधिकारिक भाषा (संशोधन) विधेयक, 2020 को विधानसभा के तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन सर्वसम्मति से पारित किया गया, जिसके बाद बोडो असम के सभी हिस्सों में सहायक भाषा बन गयी। इससे पहले, यह बोडो बहुमत वाले क्षेत्रों की एक आधिकारिक भाषा थी।
राज्य भर में बंगाली भाषा की समान स्थिति के लिए विधेयक में संशोधन को आगे बढ़ाते हुए विपक्षी कांग्रेस विधायक कमलाख्या देव पुरकायस्थ ने कहा कि 2011 की जनगणना रिपोर्ट के अनुसार असम में 90 लाख से अधिक बंगाली भाषी लोग हैं और बोडो भाषी आबादी की संख्या14 लाख से थोड़ा अधिक है।
उन्होंने कहा,“हमें बोडो को सहयोगी आधिकारिक भाषा का दर्जा दिए जाने से कोई समस्या नहीं है लेकिन हम बंगाली भाषा के लिए भी यही दर्जा मांगते हैं। हमें लगता है कि बंगाली भाषा की उपेक्षा की जा रही है और उसके साथ भेदभाव किया जा रहा है।”
श्री पुरकायस्थ को जवाब देते हुए संसदीय कार्य मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने कहा कि इसी वर्ष हुए बोडो शांति समझौते के खंड 6.2 को ध्यान में रखते हुए यह संशोधन लाया गया है, जिसमें बोडो को राज्य भर की आधिकारिक भाषा बनाने का उल्लेख है।
यामिनी जितेन्द्र
जारी वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image