Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उपभोक्ता संरक्षण को जागरूकता कार्यक्रम लगातार हों : मुख्य सचिव

देहरादून 31 दिसंबर (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने उपभोक्ता संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रमों को लगातार आयोजित किए जाने पर जोर दिया है।
श्री ओमप्रकाश ने गुरुवार को भारतीय मानक ब्यूरो की राज्य स्तरीय समिति की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि समिति की बैठक को प्रत्येक वर्ष दिसम्बर माह के अन्तिम सप्ताह में आयोजित किया जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखण्ड अर्थक्वेक प्रोन जोन (भूकम्प प्रभावित क्षेत्र) चार एवं पांच में शामिल है। भवनों के निर्माण में मानकीकरण हेतु लोक निर्माण विभाग, आवास विभाग एवं भारतीय मानक ब्यूरो के प्रतिनिधि की समिति बनायी जाए। यह समिति तीन माह में अपनी संस्तुतियां देगी। उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों में क्षमता निर्माण हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाने हेतु भी प्रत्येक वर्ष अप्रैल व मई माह में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाने के भी निर्देश दिए।
श्री ओमप्रकाश ने पेयजल विभाग को निर्देश दिए कि पेयजल की गुणवत्ता के लिए मानक का कार्यान्वयन किया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिन स्थानों पर पानी की सप्लाई व्यवस्था पुरानी होने के कारण ऐसी समस्याएं आ रही हैं। उन स्थानों पर सप्लाई व्यवस्था में सुधार होने तक जल प्यूरीफिकेशन की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रोथ सेंटर बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। उन्होंने ग्रोथ सेंटर एवं स्टार्ट-अप के उत्पादों को सर्टिफिकेशन की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि यदि ग्रोथ सेंटर आदि के उत्पादों को सर्टिफिकेशन मिल जाता है तो इससे उनकी मार्केटिंग के अवसर बढ़ेंगे। उनमें आत्म विश्वास भी जागृत होगा।
इस अवसर पर सचिव आर.के. सुधांशु, एस.ए. मुरूगेशन एवं भारतीय मानक ब्यूरो से सुधीर बिश्नोई सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image