Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पाला विधासभा सीट कांग्रेस को देने को लेकर राकांपा में मतभेद

कोझिकोड, 02 जनवरी (वार्ता) केरल में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेताओं ने पार्टी में संभावित विभाजन के स्पष्ट संकेत देते हुए केरल में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चे (एलडीएफ) के अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के जोस के मणि को पाला सीट पर खड़ा करने की अनुमति देने के एक कथित फैसले पर अलग-अलग राय व्यक्त की है।
राकांपा नेता एवं पाला विधायक मणि सी कप्पन ने केरल कांग्रेस को पाला सीट आवंटित करने पर अपनी असहमति व्यक्त की है, राकांपा नेता एवं परिवहन मंत्री एके शशिन्द्रन ने स्पष्ट कर दिया है कि उनकी पार्टी एलडीएफ का साथ नहीं छोड़ेगी।
राकांपा के दो नेताओं के बीच मतभेद की स्थिति राज्य में पार्टी में फूट की संभावना की ओर इशारा करती है।
श्री शशिन्द्रन ने शनिवार को यहां मीडिया को संबोधित करते हुए स्पष्ट किया कि केरल में राकांपा एलडीएफ के साथ मजबूती से बनी रहेगी। उन्होंने कहा, “यह स्वाभाविक है कि जब कोई नयी पार्टी किसी मोर्चे में शामिल होती है तो कुछ सीटों का समायोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि केरल कांग्रेस के श्री जोस मणि को पाला विधानसभा सीट आवंटित करने का एलडीएफ का निर्णय इसी तरह के समायोजन का हिस्सा है।
गठबंधन में प्रत्येक साथी को चुनाव में अधिक सीटें या किसी विशेष सीट की मांग करने का अधिकार है। इस पर चर्चा और फैसला करना एलडीएफ पर निर्भर है।
श्री कप्पन पाला विधानसभा सीट से विधायक हैं। ऐसा माना जाता है कि एलडीएफ ने अप्रैल / मई के विधानसभा चुनाव में श्री जोस के मणि को सीट देने का आश्वासन दिया है। ऐसे परिदृश्य में श्री जोस के मणि खुद सीट से चुनाव लड़ेंगे और राज्यसभा सांसद के रूप में अपनी स्थिति पद से इस्तीफा दे देंगे।
पाला सीट हारने के अलावा, राकांपा अपनी पसंदीदा कुट्टनाड सीट भी हार सकती है। इससे पार्टी के भीतर दो विरोधी गुटों के बीच की खाई और चौड़ी हो जाएगी। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार इस पर अंतिम निर्णय लेंगे।
दूसरी ओर, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को बेसब्री से राकांपा के एलडीएफ से बाहर निकलने और अपने मोर्चे में शामिल करने का इंतजार है ताकि वह जोस के मणि गुट द्वारा एलडीएफ में शामिल होने से हुए नुकसान की भरपायी कर सके।
यामिनी आशा
वार्ता
image