Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चेन्नई-आसपास क्षेत्रों में भारी बारिश

चेन्नई 05 जून (वार्ता) चेन्नई तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश के कारण चेंबरमबक्कम तथा रेड हिल्स कुंड से पानी छोड़ा गया, जिसको लेकर निचले इलाकों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है।
शायद यह पहला मौका है जब जनवरी में चेंबरमबक्कम जलाशय का गेट खोला गया है।मंगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक शहर में 6.3सेंटीमीटर बारिश हुयी थी जबकि सुबह साढ़े आठ बजे से मध्याह्न 12 बजे तक 2.5 सेंटीमीटर वारिश हुयी।
राज्य के कई क्षेत्रों में सोमवार रात से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण सड़कों पर पानी भर गया है और वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
कांचीपुरम जिला की जिलाधीश महेश्री रविकुमार ने बताया कि चेंबरमबक्कम कुंड में जलस्तर 23 फीट पहुंच गया है, जबकि इस कुछ पूर्ण क्षमता 24 फीट की है। इस वजह से इस जलाशय से अतिरिक्त पानी को छोड़ा जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर 500 क्यूसेक पानी को छोड़ा जाएगा। उनके अनुसार चेंबरमबक्कम जलाशय से अपराह्न में लगभग 14 बजे पानी को छोड़ा गया।
जलाशय के पानी छोड़े जाने के मद्देजर अधिकारियों ने कावनूर, कुंद्रथुर तथा तिरुनीर्मलाई सहित झील तथा अदयार नदी के निचले हिस्सों में बाढ़ की चेतानी जारी कर दी है।
इसी तरह से रेड हिल्स झील की पूरी क्षमता 21.20 फीट है, जिसमें से सिर्फ आधे फीट ही खाली बचा है। इसलिए झीस में 1500 क्यूसेक पानी आ रहा है, जिसमें से लगभग पांच सौ क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। इसके मद्देनजर अधिकारियों ने वदकराई, पुझल, कोसपुर तथा मनाली जैसे क्षेत्रों में बाढ़ की चेतावनी जारी की है।
इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि यहां अगले छह घंटों के दौरान मध्यस्तर से भारी बारिश होती रहेगी।मौसम विभाग के अनुसार चेन्नई तथा पड़ोंसी जिलों में बुधवार को भी मध्यमस्तर से भारी बारिश होने के आसार हैं।
तमिलनाडु के विलुपुरम, चेंगालपट्टू, चेन्नई, कांचीपुरम, कुड्डालोर, नागपत्तनम, तुरुवनंमलाई जिलों तथा पुड्डुचेरी में भारी बारिश होने की संभावना है।
संतोष आशा
जारी वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image