Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हरदा का युवाओं को आयु सीमा में छूट दिलाने के लिए मौन उपवास

देहरादून 07 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत (हरदा) ने गुरुवार को उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, एलटी और पुलिस भर्ती प्रक्रिया में युवाओं की आयु सीमा में छूट के लिए अपने ओल्ड मसूरी रोड स्थित आवास पर सुबह आठ से नौ बजे तक एक घंटे का मौन उपवास रखा।
श्री रावत ने उपवास समाप्त होने के बाद संवाददाताओं से कहा कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा आयोग भर्ती प्रक्रिया आरम्भ करने जा रहा है। इस प्रक्रिया में फाइन आर्ट से और स्नातकोत्तर (एमए) चित्रकला से उत्तीर्ण छात्रों को पूर्व में पात्र माना जाता था। लेकिन इस समय हो रही भर्ती में इन नौजवानों के साथ अन्याय करते हुए पात्रता से बाहर कर दिया गया। उन्होंने बताया कि इस बार उन्हें इसलिये पात्र नहीं माना गया, क्योंकि ये बीएड उत्तीर्ण नहीं हैं।
श्री रावत ने बताया कि वह स्वयं दो बार ऐसे बच्चों की बात उठा चुके है, जो ओवर ऐज हो चुके हैं। मगर एलटी या दूसरी टीईटी की परीक्षा में आयु सीमा रोकने के कारण वो बैठ नहीं पा रहे हैं। उन्होंने पुलिस में भर्ती में भी आयु सीमा में छूट की माँग करते हुए कहा कि भर्ती एवं परीक्षाएँ समय पर न होना सरकार की खामी की सजा युवाओं नही दी जा सकती। इसमें इन बच्चों का कोई दोष नहीं है, क्योंकि 2016-17 में जो भर्तियां निकली थी, तब से कोई भर्ती निकली नहीं है, यदि उनकी उम्र आज ज्यादा हो गई है तो उसमें उनका दोष नहीं है। जब भर्तियां नहीं निकली, तो उनको अवसर ही नहीं मिल पाया। पूर्व में इसलिए सरकार से आग्रह किया कि इनके लिए उम्र की अहर्ता को शिथिल किया जाय और चार-पांच साल बढ़ा दिये जाएं।
उन्होंने कहा कि यही बात कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिये भी लागू होती है। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार इस तरफ ध्यान नहीं दे रही है। इसी लिए वह उपवास पर हैं। मौन उपवास के उपरांत, अपने अन्य पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के लिए श्री रावत हल्द्वानी चले गए।
सं.संजय
वार्ता
image