Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कांग्रेस नीत यूडीएफ ने खान के अभिभाषण का किया बहिष्कार

तिरुवनंतपुरम, 08 जनवरी (वार्ता) कांग्रेस नीत यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी नीत वाम मोर्चा सरकार से जुड़े लोगाें के सोना तस्करी में शामिल होने के आरोपों के मद्देनजर राज्य सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर विधानसभा सत्र के पहले दिन शुक्रवार को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के अभिभाषण का बहिष्कार किया।
चौदहवीं विधानसभा के 22वें सत्र के पहले दिन जब राज्यपाल ने संबोधन के लिए जैसे ही सदन में प्रवेश किया वैसे ही विपक्षी सदस्यों ने हाथों में बैनर और तख्तियां लिये नारेबाजी शुरू कर दी।
विपक्षी सदस्य सोना तस्करी मामले को लेकर मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन से इस्तीफे की मांग कर रहे थे। इसके साथ ही विपक्ष डॉलर तस्करी मामले में विधानसभा अध्यक्ष पी श्रीरामकृष्णन से भी इस्तीफे की मांग पर भी जोर दे रहे थे।
विपक्षी सदस्यों ने संबोधन को बाधित करने का प्रयास जारी रखा तो राज्यपाल ने कहा,“ मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि मैं अपना संवैधानिक कर्तव्य निभा रहा हूं। उम्मीद है कि जब राज्यपाल अपना संवैधानिक कर्तव्य निभा रहे हों तो इसमें कोई बाधा उत्पन्न नहीं होगी।”
जब कुछ विपक्षी सदस्य अध्यक्ष के आसन के पास पहुंचकर बैनर दिखाने लगे तो श्री खान ने कहा, “आप पहले ही पर्याप्त नारेबाजी कर चुके हैं। मुझे बाधित न करें। मुझे संवैधानिक कर्तव्य निभाने दें।”
बाद में विपक्षी सदस्यों ने सोना तस्करी मामले में कथित भूमिका को लेकर विजयन सरकार से इस्तीफे की मांग करते हुए राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार किया।
बहिष्कार के बाद विपक्षी सदस्य सदन के सामने धरने पर भी बैठ गये। राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा 12 से 14 जनवरी के बीच होगी।
कोरोना वायरस दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सत्र का आयोजन किया गया। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी। सदन की अगली बैठक अब सोमवार को होगी जिसमें दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।
संजय.श्रवण
वार्ता
image