Friday, Mar 29 2024 | Time 16:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में बर्ड फ्लू नियंत्रण में : रेखा आर्य

देहरादून 12 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड की पशुपालन, भेड़-बकरी पालन, चारा एवं चारागाह विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने मंगलवार को कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू की स्थिति पूरीतरह नियन्त्रण में है।
सुश्री आर्या ने विधान सभा स्थित सभाकक्ष में बर्ड फ्लू विषय पर विस्तार से समीक्षा के बाद इस आशय का दावा किया। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से डरने या घबराने की आवश्यकता नही है, बल्कि सर्तक और जागरूक बनने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राज्य में पोल्ट्री सेक्टर में बर्ड फ्लू नही पाया गया है। पोल्ट्री सेक्टर अभी अपने आप में पूर्णतय सुरक्षित है।
बैठक में बर्ड फ्लू संक्रमण के नियंत्रण के लिए आज राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय समिति का भी गठन किया गया। राज्य स्तरीय समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त और जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे।
बैठक में बताया गया कि पशुपालन विभाग पक्षीयों की सैम्पलिंग लगातार कर रहा है। पोल्ट्री सेक्टर को पूरी तरह से निगरानी में रखा गया है तथा हाई अलर्ट जारी किया गया है। किसी भी प्रकार की मुर्गियों, इत्यादि में किसी भी प्रकार की बिमारी, संक्रमण होने पर नोटिस देकर उसे तुरन्त लैब में भेजने के साथ साथ अन्य मुर्गियों से दूरी बनाने के कड़े निर्देश अधिकारियों को दिये गये है।
उत्तराखंड राज्य में जितने भी पोल्ट्री फर्म है वहाॅ पर किसी भी प्रकार का कोई संक्रमण नही है। लेकिन गढवाल मण्डल और कुमाॅऊ मण्डल में यदि कोई नेचुरल डेथ हुई है तो उसकी सैम्पलिंग करते हुए बरेली भेजा गया है। जिसके रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है। बर्ड फ्लू अभी जगली पक्षियों में ही पाया गया है।
हरियाणा राज्य में बर्ड फ्लू होने से वहां से पोलटी आयात पूर्णतः बंद कर दिया है।
इस संदर्भ में निर्देश दिया गया कि आगामी 14 जनवरी को पोल्ट्री सेक्टर के किसानों और वैज्ञानिक, विषय विशेषज्ञ के साथ गोष्ठी का आयोजन कर लिया जाय। जन जागरूकता के लिए एडवाईजरी, पम्पलेट और सोशल मीडिया का उपयोग किया जाय। डयूटी पर लगे कार्मिकों को पीपी किट उपलब्ध कराया जाय। पीपी किट के लिए शासन से आकस्मिक निधि में दस लाख की अतिरिक्त माॅग कर ली जाय।
बैठक में महिला कल्याण एवं बाल विकास, अपर निदेशक के. के जोशी, उत्तराखंड लाइव स्टाक डवलपमेंट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी. एम. एस. नयाल, प्रेम कुमार उप सचिव पशुपालन बी. एस. पुण्डीर इत्यादि उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

माकपा ने की बिप्लब के निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर की शिकायत

29 Mar 2024 | 3:29 PM

अगरतला 29 मार्च (वार्ता) त्रिपुरा में विपक्षी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने शुक्रवार को पश्चिम त्रिपुरा संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. विशाल कुमार के खिलाफ चुनाव आयोग (ईसीआई) का रुख किया और उन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव का नामांकन पत्र स्वीकार करते समय चुनाव नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया।

see more..
किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

किशन रेड्डी को लोस चुनाव में राजग के 370 से 400 सीटें हासिल का भरोसा

29 Mar 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेलंगाना इकाई के अध्यक्ष जी. किशन रेड्डी ने विश्वास जताया है कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ साझीदारी में 370 और 400 सीटें हासिल करेगी।

see more..
image