Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोविशील्ड की 5.46 लाख खुराक तमिलनाडु पहुंची

चेन्नई, 12 जनवरी (वार्ता) तमिलनाडु में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के मद्देनजर कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की कुल 5.36 लाख खुराक और कोवैक्सीन की 20,000 खुराक पुणे से विमान के जरिये यहां पहुंची।
स्वास्थ्य सचिव जे.राधाकृष्णन ने यहां बताया कि सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी इन टीकों को सीधे राज्य के गोदाम में भेजेंगे, जहां से इसे 10 क्षेत्रीय गोदामों में भेजा जाएगा और फिर जिलों और टीकाकरण केंद्रों को वितरित किया जाएगा। हमारे पास रूट प्लान, ट्रांसपोर्ट और कोल्ड चेन है।
उन्होंने कहा कि केंद्र ने घोषणा की है कि देश में आपातकालीन उपयोग के लिए स्वीकृत इन दो वैक्सीन का उपयोग करते हुए टीकाकरण का पहला दौर 16 जनवरी से शुरू होगा। राज्य भर में टीके लगाने के लिए 40,000 से अधिक केंद्रों की पहचान की गयी है।
पहले चरण में, लगभग छह लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके लगाये जाएंगे, जिनमें स्वैच्छिक आधार पर डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स, अस्पतालों के सफाई कर्मचारी और अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता शामिल हैं। दूसरे चरण में, पुलिस और राजस्व विभागों और स्थानीय निकायों के अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को वैक्सीन दिया जाएगा, जबकि तीसरे चरण में, 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतराल पर दी जायेगी।
मानव संसाधन के बारे में पूछे जाने पर, श्री राधाकृष्णन ने कहा कि सरकार टीकाकरण के लिए मौजूदा कर्मियों को काम पर लगायेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र ने आश्वासन दिया है कि दोनों वैक्सीन प्रभावी और उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं।
यामिनी आशा
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image