Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भाजपा किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध: शाह

बागलकोट, 17 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को देश के किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध बताते हुए रविवार को कहा कि सरकार की मंशा किसानों की आय दोगुनी करने की है और मोदी सरकार ने कृषि क्षेत्र के लिए बजट भी बढ़ाया है।
केंद्र सरकार के तीन नये कृषि कानूनाें को किसानों की आय में कई गुना वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए बनाये गये कानून बताते हुए श्री शाह ने कहा, “मैं यह कहना चाहता हूं कि यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की कोई बड़ी प्राथमिकता है तो यह किसानों की आय को दोगुना करना है।”

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली राज्य की भाजपा सरकार ने भी किसानों के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि वह किसानों के लिए प्रति वर्ष 6,000 रुपये नकद सहायता और अन्य लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना जैसे उपायों क्यों नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पार्टी की मंशा सही नहीं थी।
तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर पंजाब, हरियाणा और देश के कुछ अन्य हिस्सों के किसानों के दिल्ली की सीमा पर जारी आंदोलन उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि नए कानून के तहत किसानों को अपने उत्पादों को एक स्थान पर बेचने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है और उन्हें अपनी फसलों को बेचने के लिए वैश्विक और भारतीय बाजारों तक पहुंच मिल सकेगी।
उन्होंने कहा कि पिछले 70 वर्षों में कश्मीर में धारा 370 और अनुच्छेद 35 ए के प्रावधानों को निरस्त करने का साहस किसी में नहीं था। आपने मोदी को दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनाया और पांच अगस्त 2019 को उन्होंने कश्मीर से अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को समाप्त कर दिया और इसे स्थायी रूप से भारत के साथ जोड़ दिया। आज चुनाव भी खून की एक भी बूंद बहाये बिना शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हुए।”
मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने इस अवसर पर कहा कि श्री मोदी और श्री शाह दोनों ही देश में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का प्रयास कर रहे हैं।
कोविड -19 पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने वायरस को नियंत्रित करने के अलावा भारतीय चिकित्सा वैज्ञानिकों को वैक्सीन का नवाचार करने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते एक साहसिक कदम उठाया।
यामिनी जितेन्द्र
वार्ता
image