Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तमिलनाडु में 10 माह बाद मंगलवार से खुलेंगे स्कूल

चेन्नई, 18 जनवरी (वार्ता) तमिलनाडु में कोरोना वायरस महामारी के कारण करीब 10 माह तक बंद रहने के बाद मंगलवार से 10वीं और 12वीं कक्षाओं के स्कूल फिर से खुल जायेंगे।
स्कूल आने वाले छात्रों को अपने माता-पिता की ओर लिखित पत्र सौंपना होगा कि उन्होंने अपनी मर्जी से अपने बच्चों को स्कूल में भेजा है। राज्य सरकार ने भी कहा है कि छात्रों को स्कूल में आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा और जो छात्र ऑनलाइन क्लास करना चाहते हैं उन्हें वैसा ही करने की अनुमति जारी रहेगी।
इस बीच राज्य सरकार ने पाठ्यक्रम के सिलेबस में 40 फीसदी कटौती कर दी है। कक्षा दसवीं और 12वीं के पाठ्यक्रम के प्राथमिक एवं वैकल्पिक विषयों में कटौती की गयी है। स्कूलों को प्राथमिक हिस्सों काे सबसे पहले पूरा करने काे कहा गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने छंटनी के बाद नया सिलेबस रविवार शाम को जारी किया।
स्कूल शिक्षा मंत्री के ए सेनगोट्टैयन ने घोषणा की है कि राज्य सरकार 40 प्रतिशत पाठ्यक्रम को कम करेगी क्योंकि अधिकांश कार्य दिवस लॉकडाउन के कारण खत्म हो चुके हैं।
स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी ने कहा कि 28 दिसंबर 2020 को राज्य के जिलाधिकारियों तथा चिकित्सा विशेषज्ञों से परामर्श तथा छह से आठ जनवरी के बीच माता-पिता के विचारों को जानने के बाद करीब 10 माह बाद स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है।
इस संबंध में जारी एक सरकारी आदेश के मुताबिक 95 प्रतिशत स्कूलों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अधिकांश माता-पिता ने फिर से स्कूलों को खोलने के लिए सहमति दी है और छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए 19 जनवरी से स्कूल में 10वीं और 12वीं की कक्षायें शुरू हो जायेंगी। प्रत्येक कक्षा में 25 छात्र होंगे और इस दौरान मानक संचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके अलावा दोनों ही कक्षाओं के छात्रावास भी मंगलवार से खुल जायेंगे।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image