Friday, Mar 29 2024 | Time 01:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कमला हैरिस के पैतृक गांव में उत्सव का माहाैल

तिरुवरुर, 20 जनवरी (वार्ता) अमेरिका की नवनिर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के तमिलनाडु के तिरुवरुर जिले में स्थित पैतृक गांव तुलसेंद्रपुरम में उत्सव का माहौल है तथा उनके पदभार ग्रहण करने से पहले उनकी भलाई के लिए गांव में स्थित श्री धर्म सेवा सेवगा पेरुमल मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन भी किया गया।
सुश्री कमला हैरिस का तुलासेंद्रपुरम पैतृक गांव है जहां उनके नाना और पूर्व भारतीय राजनयिक पी वी गोपालन का जन्म हुआ था। श्री गोपालन और उनकी पत्नी रजम गोपालन अपने परिवार के साथ वर्ष 1930 में गांव छोड़कर चेन्नई चले गये थे। चेन्नई में सुश्री कमला हैरिस की मां श्यामला गोपालन का जन्म हुआ था।
सुश्री श्यामला 19 वर्ष की उम्र में वर्ष 1958 में पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गयीं जहां वर्ष 1963 में उनकी शादी जमैका निवासी डोनाल्ड जे हैरिस से हुई। सुश्री कमला का जन्म वर्ष 1964 कैलिफोर्निया के ऑकलैंड में हुआ था।
तुलासेंद्रपुरम गांव के लोग सुश्री कमला हैरिस के शपथ ग्रहण करने से पहले काफी खुश नजर आये। गांव में उत्सव के माहौल के बीच लोगों ने आपस में मिठाइयां बांटीं और गले लगकर एक-दूसरे को बधाई दी।
सुश्री हैरिस के पैतृक गांव स्थित मंदिर में उनके कल्याण और उसके सभी प्रयासों में सफलता के लिए देवी की विशेष पूजा-अर्चना की गयी।
सुश्री हैरिस को अपना प्यार और स्नेह दिखाने के लिए गांवों के लोगों ने अपने घरों के सामने रंगीन ‘रंगोली कोलम’ का निर्माण किया। गांव और इसके आस-पास के इलाकों में सुश्री हैरिस को बधाई देते हुए कई बैनर भी लगाये गये हैं। इसके साथ ही पूरे गांव में उत्सव का माहौल देखा गया।
गाँव के ‘नट्टामई’ (पारंपरिक प्रमुख) जे सुधाकर ने कहा कि वह चाहते हैं कि सुश्री कमला हैरिस पद संभालने के बाद गाँव का दौरा करें। हमें उम्मीद है कि वह भारत-अमेरिका संबंधों को आगे उच्च स्तर पर ले जाएंगी। उन्होंने कहा कि वह युवा पीढ़ी के लिए एक बड़ी प्रेरणा हैं।
गौरतलब है कि सुश्री हैरिस नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ बुधवार की रात शपथ ग्रहण करने वाली हैं।
संजय.श्रवण
वार्ता
image