Friday, Mar 29 2024 | Time 10:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


विदेश में नौकरी दिलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

देहरादून 21 जनवरी(वार्ता) उत्तराखंड पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) और सेना की गुप्तचर इकाई (आर्मी इटेलीजेंस) के संयुक्त अभियान में सेना के फर्जी दस्तावेज तैयार कर कई लोगों को विदेश भेजने वाले गिरोह का गुरुवार को पर्दाफाश किया गया तथा इस संबंध के एक पूर्व सैनिक समेत तीन लाेगों को गिरफ्तार कर लिया गया। पूर्व सैनिक के पास से सेना के विभिन्न दस्तावेज और सैन्य अधिकारियों की मोहरें भी बरामद हुई हैं।
एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अजय सिंह ने बताया कि देहरादून में कुछ लोगों द्वारा सेना से सम्बन्धित दस्तावेज फर्जी तरीके से तैयार कर लोगों को विदेश भेज, नौकरियाँ दिलवा कर अवैध धन अर्जित कर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का इनपुट मिला। जिसके आधार पर निरीक्षक सन्दीप नेगी के नेतृत्व में उप निरीक्षक यादवेन्द्र बाजवा एवं आर्मी इन्टेलीजेन्स की एक संयुक्त टीम का गठन किया गया। इसी क्रम मे दूधली रोड, मोथरावाला निवासी विक्की थापा द्वारा सेना के फर्जी दस्तावेज बनवाकर विदेश जाने की तैयारी की सूचना मिली। जिसके आधार पर बुधवार को संयुक्त टीम ने विक्की थापा को पकड़ लिया।
एसपी के अनुसार, तालाशी में इस अभियुक्त की जैकेट की जेब से सेना से सम्बन्धित कुछ दस्तावेज बरामद हुए। गिरफ्तार व्यक्ति ने पूछताछ में बताया कि,जोहड़ी गाँव में रघुवीर सिंह नामक एक व्यक्ति इसी प्रकार से सेना के फर्जी दस्तावेज बनाकर लोगो को विदेश भिजवाने का काम करता है तथा इसके एवज में लोगों से भारी धन वसूलता है। इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा गिरफ्तार किये गये व्यक्ति विक्की की निशानदेही पर थाना राजपुर क्षेत्र के जोहड़ी गांव में रघुवीर सिंह के घर पर गये तथा उससे पूछ-ताछ की गई । गहनता से पूछ-ताछ करने पर रघुवीर सिंह ने अपने घर के एक कमरे में रखे बैड के अन्दर से सेना से सम्बन्धित कुछ दस्तावेज, 20 मोहरे और 90 सेना की पुस्तिका जिनमें से 44 पुस्तकें भरी हुई थी, बरामद की गई ।
रघुवीर ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसके द्वारा सेना के यह दस्तावेज भैरवदत्त कोटनाला की बंजारावाला स्थित ओमजयश्री प्रिन्ट एण्ड स्टेशनरी नाम की प्रिन्टिंग प्रेस से तैयार कराये जाते हैं। रघुवीर द्वारा बताई गई सूचना के आधार पर पुलिस टीम द्वारा भैरवदत्त के घर पर जाकर उससे प्रिन्टिंग प्रेस के बारे में पूछ-ताछ की गई एवं उसके प्रिन्टिंग प्रेस के कम्पूयटर की जाँच पड़ताल से सेना के फर्जी दस्तावेजों की प्रिन्टिंग इस प्रेस में होने की पुष्टि हुई एवं तलाशी पर प्रिन्ट हुई सेना की कुछ पुस्तके भी बरामद की गई।
एसटीएफ एसपी ने बताया कि उपरोक्त सम्बन्ध में जानकारी मिली है कि, उपरोक्त अभियुक्तगण द्वारा सेना के फर्जी दस्तावेज तैयार कर अब तक लगभग 100 से अधिक लोगों को विदेश भेजा जा चुका है। इस सम्बन्ध में एसटीएफ व आर्मी इन्टेलीजेन्स द्वारा उक्त व्यक्तियों के विदेशों में सम्बन्ध होने के बारें में तथा जिन लोगों को अभी तक इनके द्वारा विदेश भेजा गया है उनके सम्बन्ध में तथा गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों के बैंक खातों के सम्बन्ध में जानकारी संकलित की जा रही है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार व्यक्तियों का किसी राष्ट्रविरोधी और आतंकवादी संगठनों से सम्बन्ध होने के बारे में भी गहनता से जाँच की जा रही है। इन व्यक्तियों द्वारा फर्जी पासपोर्ट बनाये जाने की बात भी प्रकाश में आई है जिसके सम्बन्ध में भी जाँच की जा रही है।
सं.संजय
वार्ता
image