Friday, Apr 19 2024 | Time 14:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांपों के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

नैनीताल 22 जनवरी (वार्ता) उत्तराखंड के कार्बेट पार्क से दुर्लभ प्रजाति के दो दुमुंहे सांप के साथ वन्य जीव कर्मियों ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। इन सांपों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में दो करोड़ रुपये आंकी जा रही है। दो तस्कर फरार होने में कामयाब हो गये हैं।
कार्बेट के वार्डन आरके तिवारी ने इस मामले का खुलासा करते हुए शुक्रवार को बताया कि कुमाऊं की वन्य जीव अपराध नियंत्रण इकाई और तराई पश्चिमी वन प्रभाग की टीम की ओर से चलाये गये संयुक्त अभियान में यह सफलता गुरुवार रात को हाथ लगी है।
उन्होंने बताया कि टीम को कुछ समय से वन्य जीव तस्करों की सक्रियता के संदर्भ में सूचना मिली थी। इसके बाद टीम सक्रिय हो गयी। इसके बाद मुखबिर की सूचना पर टीम ने कार्बेट पार्क से सटे मालधन में एक इनोवा कार को रोका और जांच की तो उसमें से दो दुर्लभ प्रजाति के रेड सेंड गोवा सांप बरामद हुए।
उन्होंने बताया कि ये दुर्लभ प्रजाति के सांप हैं और दोनों जीवित हालत में थे। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत दो करोड़ रूपये आंकी गयी है। उन्होंने बताया कि दो अन्य तस्कर फरार होने में कामयाब हो गये हैं। गिरफ्तार तस्करों में सद्दाम पुत्र इस्लाम ग्राम भोजपुर थाना भोजपुर मुरादाबाद व अमित निवासी नजीबाबाद, बिजनौर शामिल हैं।
उन्होंने आगे बताया कि दोनों को आज अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है। दूसरी ओर पता चला है कि टीम को इनसे काफी अहम जानकारी हासिल हुई है। फरार तस्करों की धरपकड़ के लिये प्रयास तेज कर दिये गये हैं। टीम चारों तस्करों के आपराधिक इतिहास को खंगालने में जुट गयी है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image