Friday, Mar 29 2024 | Time 12:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कोरोना से लड़ाई में आत्मनिर्भर देश के रूप में उभरा भारत: मुखी

गुवाहाटी, 26 जनवरी (वार्ता) असम के राज्यपाल प्रो. जगदीश मुखी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी ने पूरे विश्व के समक्ष अभूतपूर्व चुनौतियां पेश कीं लेकिन भारत इससे अधिक समुचित तरीके से निपटने में सक्षम रहा और आत्मनिर्भर देश के रूप में उभरा।
प्राे. मुखी ने गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद कहा, “यह वर्ष हमारे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था। कोरोना महामारी ने हमारे धैर्य और लचीलेपन की परीक्षा ली। दुनिया घातक वायरस का सामना करने के लिए तैयार नहीं थी जो पिछले कई वर्षों में सामने आयी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक बन गया। ”
उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के समयबद्ध निर्णय और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के विस्तार के कारण देश में वायरस के प्रसार को रोकने में बड़ी मदद मिली।
प्रो. मुखी ने महामारी से लड़ने के लिए अग्रिम मोर्चे पर तैनात कोरोना योद्धाओं की कोशिशों के साथ-साथ सरकार की कोशिशों को सहयोग देने के लिए जनता के संयुक्त प्रयास की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि महामारी ने लोगों को अपनी क्षमता का पता लगाने का अवसर प्रदान किया है और सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ ने अर्थव्यवस्था को महामारी के प्रभावों से उबारने में मदद की है।
उन्होंने विशेष उल्लेख किया कि कैसे महामारी के दौरान असम के किसान राज्य के साथ-साथ देश के बाहर कृषि उपज का निर्यात करने में सक्षम थे और महिला स्व सहायता समूहों ने मास्क का उत्पादन कर करोड़ों रुपये अर्जित किये। उन्होंने कहा, “हमारी आर्थिक आत्मनिर्भरता की यात्रा की यह सिर्फ शुरुआत है।”
यामिनी टंडन
वार्ता
More News
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image