Friday, Mar 29 2024 | Time 06:06 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


एक मई से पुलिसकर्मियों को मिलेगा वीकली ऑफ

देहरादून 02 फरवरी(वार्ता) उत्तराखंड पुलिस के फील्ड में नियुक्त अधिकारियों के दो दिवसीय सम्मेलन के अंतिम दिन पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने पहली मई से सभी पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश (वीकली ऑफ) दिये जाने की ऐतिहासिक घोषणा की।
पुलिस मुख्यालय में आयोजित सम्मेलन समापन के बाद श्री कुमार ने संवाददाताओं को लिये गये सामूहिक निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मियों के मनोबल एवं कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए एक मई, 2021 से प्रदेश के समस्त जिलों में थाना, चौकी और पुलिस लाइन में नियुक्त मुख्य आरक्षी एवं आरक्षियों को साप्ताहिक विश्राम की सुविधा उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया गया। ड्रग्स माफियाओं एवं साइबर क्राइम में लिप्त अपराधियों के विरूद्ध गैंगस्टर के तहत कार्रवाई एवं उनकी अवैध रूप से अर्जित सम्पत्ति की कुर्की की जाएगी।
उन्होंने बताया कि पुलिस लाईन एवं पीएसी वाहिनियों की बैरकों के नाम प्रदेश की नदियों एवं पर्वतों के नाम पर रखें जाएंगे। सोशल मीडिया पर राष्ट्र विरोधी एवं असामाजिक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों का रिकार्ड रखा जाएगा और भविष्य में उनके द्वारा पासपोर्ट एवं आम्र्स लाइसेंस के अनुरोध करने पर सत्यापन कार्यवाही में इसका उल्लेख भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद प्रभारियों द्वारा चौकी प्रभारियों के कार्यों की समीक्षा किये जाने का निश्चय किया गया है।
डीजीपी ने बताया कि आगामी छह फरवरी से वह स्वयं तीन दिवसीय कुमाऊं भ्रमण पर रहेंगे। इस दौरान, वहां जनता की समस्याओं व सुझावों के लिए जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के अंतिम दिन मंगलवार को सेनानायक 40वीं वाहिनी, 31वीं वाहिनी, 46वीं वाहिनी, आईआरबी प्रथम एवं द्वितीय, प्रधानाचार्य एटीसी, पीटीसी, पुलिस अधीक्षक रेलवे, सेनानायक एसडीआरएफ, पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ ने अपने-अपने प्रस्तुतिकरण के माध्यम से किये जा रहे कार्यों, नई पहलों, भविष्य की कार्ययोजना एवं पुलिस मुख्यालय से आवश्यकता के सम्बन्ध में अपने विचार रखे। साथ ही पुलिस महानिरीक्षक, कुम्भ ने आगामी महाकुम्भ मेले में यातायात प्रबन्धन, भीड़ प्रबन्धन तथा असामाजिक एवं राष्ट्र विरोधी तत्वों के सम्बन्ध की गई तैयारियों एवं पुलिस व्यवस्था को लेकर प्रस्तुतिकरण प्रस्तुत किया।
तत्पश्चात पुलिस मुख्यालय की ओर से वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा मुख्यालय स्तर से प्रचलित कार्यों में समस्त फील्ड अधिकारियों से अच्छा कार्य करने की अपेक्षा करते हुए भविष्य की कार्ययोजना के सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया।
सं.संजय
वार्ता
image