Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चाय कल्याण योजना में त्रिुपरा भी हाे शामिल: प्रतिमा भौमिक

अगरतला,03 फरवरी (वार्ता) पश्चिम त्रिपुरा से सांसद प्रतिमा भौमिक ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आम बजट में पश्चिम बंगाल और असम में चाय श्रमिकों के लिए विशेष योजना की घोषणा के एक दिन बाद बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर त्रिपुरा को इस योजना में शामिल करने की मांग की है।
सुश्री प्रतिमा ने पत्र में कहा है कि प्रस्तावित बजट में पश्चिम बंगाल और असम के चाय श्रमिकों के लिए एक हजार करोड़ रुपये की एक विशेष योजना की घोषणा की गई है। त्रिपुरा को भी इस योजना में शामिल किया जाना चाहिए, क्योंकि यहां 48 चाय क्षेत्र हैं, जहां 15 हजार से अधिक श्रमिक, ज्यादातर महिलाएं चाय उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही हैं और उपयुक्त आजीविका से वंचित हैं। ऐसे में त्रिपुरा को योजना में शामिल करने से यहां चाय क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने बताया कि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री विप्लव कुमार देव ने भी इस बारे में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से संपर्क करने की बात कही है। इससे पहले उन्होंने केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर चाय निर्यात करने की योजना को अमल में लाने के लिए हस्तक्षेप करने और चाय उद्योग के पुनरुद्धार के लिए समर्थन देने की मांग की थी।
सुश्री प्रतिमा ने कहा कि अगर त्रिपुरा जैसा छोटा राज्य कुल प्रस्तावित लागत का 10 प्रतिशत भी प्राप्त करता है तो यह राज्य और उसके सबसे पुराने उद्योग (चाय उद्योग) के लिए बहुत लाभदायक होगा। उन्होंने बताया कि त्रिपुरा चाय विकास निगम नीलामी बाजार में उच्च दर लाने के लिए त्रिपुरा चाय की घरेलू खपत बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। त्रिपुरा में सालाना लगभग चार लाख किलोग्राम चाय का उत्पादन हो रहा है।
सं.श्रवण
वार्ता
image