Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दुश्मन की सीमा में 700 किलोमीटर तक मार करने वाला ड्रोन बना रहा है एचएएल

येलहांका (बेंगलुरु) 04 फरवरी (वार्ता) देश में रक्षा क्षेत्र का प्रमुख सार्वजनिक उपक्रम हिन्दुस्तान एरोनाॅटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ऐसा ड्रोन तथा हथियार प्रणाली विकसित कर रहा है जो दुश्मन की सीमा में 700 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम होगा।
एचएएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आर माधवन तथा निदेशक इंजीनियर अरूप चटर्जी ने गुरुवार को यहां एयरो इंडिया के दौरान आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कैटस हंटर नाम के इस ड्रोन को देश में ही बने लड़ाकू विमान तेजस या किसी भी अन्य विमान से मिसाइल की तरह दागा जा सकेगा।
उन्होंने कहा कि इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस ड्रोन को लड़ाकू विमान अपनी सीमा में रह कर दाग सकते हैं और ये दुश्मन की सीमा में 700 किलोमीटर तक मार कर सकेंगे। इसके अलावा ये साढे तीन सौ किलोमीटर की दूरी तक मार करने के बाद वापस भी आ सकते हैं।
श्री माधवन ने कहा कि यह एचएएल का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसे पूरा करने में चार से पांच साल का समय लगने की संभावना है। इसके बाद इसे मदरशिप तेजस आदि में फिट करने की व्यवस्था में भी 18 महीने का समय लगेगा। इस ड्रोन का वजन दो टन होगा और यह अपने साथ पांच से आठ किलोग्राम के बम ले जाने में सक्षम होगा। ये बम मदरशिप से नियंत्रित किये जा सकते हैं। इस परियोजना पर 400 से 500 करोड रुपये का खर्च आने की संभावना है।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए एचएएल एक ऐसा मानवरहित उपग्रह भी विकसित करने की योजना बना रहा है जो 70 हजार किलोमीटर की उंचाई से निगरानी और हमला करने में सक्षम होगा।
संजीव.संजय
जारी.वार्ता
More News
भगवान कल्लाझागर वैगई नदी में पवित्र डुबकी देखने पहुंचे लाखों श्रद्धालु

भगवान कल्लाझागर वैगई नदी में पवित्र डुबकी देखने पहुंचे लाखों श्रद्धालु

23 Apr 2024 | 2:11 PM

मदुरै, 23 अप्रैल (वार्ता) तमिलनाडु के मदुरै शहर स्थित वैगई नदी में मंगलवार को मंगलवार तड़के भगवान कल्लाझागर की पवित्र डुबकी का अद्भुत दृश्य देखने लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचे।

see more..
तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

तेलंगाना में निर्माणाधीन पुल ढहा

23 Apr 2024 | 2:00 PM

पेद्दापल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) तेलंगाना में पेद्दापल्ली जिले के ओडेडु मुत्तारम मंडल में सोमवार देर रात को एक निर्माणाधीन पुल ढह गया।

see more..
भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

22 Apr 2024 | 11:32 PM

बेंगलुरु, 22 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

see more..
image