Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


काली गंगा प्रथम लघु जल विद्युत परियोजना शुरू

रुद्रप्रयाग 04 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) की काली गंगा प्रथम लघु जल विद्युत परियोजना का लोकार्पण गुरुवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कर दिया।
जिला रुद्रप्रयाग के उखीमठ विकासखंड में काली गंगा नदी पर कालीमठ कोटमा मार्ग स्थित उक्त परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए यूजेवीएन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संदीप सिंघल ने बताया कि 15-16 जून, 2013 में आई अतिवृष्टि एवं बाढ़ से यह क्षतिग्रस्त हो गई थी। विद्युत गृह बह जाने के कारण परियोजना से उत्पादन बंद हो चुका था। सुदूरवर्ती क्षेत्र के लिए परियोजना के महत्व को देखते हुए वर्ष 2016 में परियोजना के पुनर्निर्माण कार्य प्रारंभ किए गए। उन्होंने बताया कि सुदूरवर्ती एवं दुर्गम क्षेत्र में होने के कारण परियोजना के निर्माण कार्य में कई बाधाओं का सामना भी करना पड़ा। अंततः परियोजना को जुलाई 2020 में सफलतापूर्वक सिंक्रोनाइज कर 33 केवी वितरण लाइन से जोड़ दिया गया था।
श्री सिंघल ने बताया कि परियोजना से प्रतिवर्ष लगभग 26.18 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया जाएगा। इससे उत्पादित विद्युत द्वारा आसपास के जालतल्ला, खुन्नु, कोटमा, कबील्ठा, चौमासी सहित लगभग 25 गांव की विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा।
लोकार्पण कार्यक्रम की अध्यक्षता केदारनाथ के विधायक मनोज रावत ने की। इस अवसर पर, यूजीवीएन लिमिटेड के निदेशक वित्त सुधाकर बडोनी, निदेशक परियोजना सुरेश चंद्र बलूनी तथा अन्य अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ ही बड़ी संख्या में क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय जनता उपस्थित थी।
सं.संजय
वार्ता
image