Friday, Mar 29 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पंचायत चुनाव से पहले रेड्डी को नजरबंद करने के आदेश

तिरुपति 06 फरवरी (वार्ता) आंध्र प्रदेश के चुनाव आयुक्त एन रमेश कुमार ने राज्य में बुधवार को ग्राम पंचायत चुनाव से पहले कड़ी कार्रवाई करते हुए राज्य के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री पी रामचंद्र रेड्डी को ग्राम पंचायत चुनाव संपन्न होने यानी 21 फरवरी तक घर में नजरबंद करने के निर्देश दिए हैं।
चुनाव आयुक्त ने संवैधानिक अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए शनिवार को राज्य के पुलिस महानिदेशक को यह सुनिश्चित करने का आदेश जारी किया कि नौ से 21 फरवरी के बीच होने वाले चार चरणों के ग्राम पंचायत चुनाव के पूरा होने तक मंत्री को मीडिया में भड़काऊ बयान देने से भी दूर रखा जाए।
उल्लेखनीय है कि श्री रेड्डी ने चुनाव आयुक्त के आदेश पर तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए शुक्रवार रात को तिरुपति में संवाददाता सम्मेलन में अधिकारियों को चुनाव आयुक्त के आदेशों का पालन न करने का निर्देश दिया था। इस दौरान उन्होंने यह भी आरोप लगाया था कि चुनाव आयुक्त ने चित्तूर और गुंटूर जिलों में एकमत से चुनाव परिणामों की घोषणाओं को जानबूझकर रोक दिया था।
मंत्री ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा था,“राज्य के कलेक्टरों और चुनाव अधिकारियों को चेतावनी दी जाती है कि वे चुनाव आयुक्त के निर्देशों का पालन न करें। अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।”
इस पर चुनाव आयुक्त ने अपने आदेश में कहा,“पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री के बयान ने निश्चित रूप से स्थानीय निकाय मतदाताओं के मन में डर पैदा किया है। यह न केवल चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप है, बल्कि भारत के संविधान के प्रावधानों का उल्लंघन है। विशेष रूप से राज्य चुनाव आयोग की संवैधानिक स्वतंत्रता को खतरा है और
स्थानीय निकायों की लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करने के समान है।”
सं.संजय
वार्ता
image