Friday, Mar 29 2024 | Time 20:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सभापति पद के लिए होराट्टी, अहमद ने दाखिल किये नामांकन

बेंगलुरु ,08 फरवरी (वार्ता) कर्नाटक विधान परिषद के सभापति पद के लिए नौ फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (एस) के संयुक्त प्रत्याशी बासवाराज होराट्टी और कांग्रेस उम्मीदवार नासीर अहमद ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किये।
सात बार विधान पार्षद रहे जद (एस) के वरिष्ठ सदस्य श्री होराट्टी को सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी का भी समर्थन हासिल है। नामांकन के समय श्री होराट्टी के साथ जद (एस) के साथ-साथ सदन के नेता कोटा श्रीनिवास पुजारी समेत भाजपा के सदस्य भी थे।
जद(एस) और भाजपा के साथ आने के कारण निवर्तमान सभापति के प्रतापचंद्र शेट्टी को अपना पद गंवाना पड़ा। दोनों दलों के बीच हुए समझौते के कारण भाजपा को उप सभापति पद मिला और गत 29 जनवरी को एम के प्रणेश उप सभापति चुने गये जबकि समझौते के तहत सभापति का पद जद (एस) के खाते में गया है। भाजपा के 31 सदस्यों और जद (एस) के 13 सदस्यों को मिलाकर कुल 44 होते हैं जो 75 सदस्यीय सदन में बहुमत की संख्या से अधिक है।
कांग्रेस, जिसके सदन में 28 सदस्य हैं, ने नासीर अहमद को अपने उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतारा है ताकि सदन में मतदान हो सके और जद (एस) का कथित तौर पर ‘सांप्रदायिक’ भाजपा के साथ गठजोड़ का खुलासा किया जा सके।
गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार की जीत के अवसर शून्य होने के बावजूद अपने वरिष्ठ सदस्य के सी कोंडैया को उप सभापति पद के चुनाव में मैदान में उतारा था।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
image