Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अलकनंदा में जीव-जंतुओं पर आफत

रुद्रप्रयाग 09 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड में ग्लेशियर और डैम के टूटने की घटना के बाद अलकनंदा नदी के पानी में कैमिकल, गाद और सीमेंट मिट्टी के घुलमिल जाने से बड़ी संख्या में मछलियों की जान गई है। रुद्रप्रयाग में ही एक टन से अधिक मछलियों के मरने की जानकारी मिली है जबकि चमोली जिले के साथ ही श्रीनगर तक मछलियों के मरने का सिलसिला जारी रहा।
बीती रात से अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने लगा, किंतु यह मलबे, सीमेंट और कैमिकलयुक्त पानी से नदी का रंग भी बदल गया। रात गुरजने के बाद जैसे ही सुबह हुई तो अलकनंदा नदी में बड़ी मात्रा में नदी किनारे मछलियों के ढेर लगने शुरू हो गए। देखते ही लोग अनेक स्थानों पर मछलियां इकट्टा करते हुए उठाने लगे।
स्थानीय लोगों के साथ ही मजदूर, नेपाली और अन्य कई लोग नदी से मछलियों के थैले भरकर लाने लगे। इधर वन विभाग ने बड़ी संख्या में मछलियों के मरने के बाद वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट से बातचीत शुरू कर दी है। विभाग ने आंशका जताई है कि बड़ी संख्या में मछलियों के मरने की वजह नदी के पानी में कैमिकल, सीमेंट और मलबाें का घुलना है।
पुलिस और वन विभाग ने इस वक्त नदी से मछलियों को न खाने की सलाह दी है।
सं टंडन
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image