Friday, Mar 29 2024 | Time 04:46 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुलवामा हमले के शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि

देहरादून, 14 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के पुलवामा हमले में शहीद हुये केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवानों को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन में रविवार को भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित कीं गई। शहीदों की आत्मा की शांति के लिये दीप प्रज्ज्वलित कर, गंगा आरती भी की गई।
परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदनन्द सरस्वती ने कहा कि देश के उन सभी वीर योद्धाओं की देश भक्ति और पुरूषार्थ को नमन जिन्होंने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिये अपने प्राणों का बलिदान कर दिया। उन्होंने आज ही के दिन हुये पुलवामा आत्मघाती बम विस्फोट की कड़ी निंदा करते हुये कहा कि पुलवामा हमला आतंकवाद का बर्बर चेहरा है। पूरी दुनिया में आतंकवाद और उग्रवाद अलग-अलग नामों, संगठनों, क्षेत्रों और उद्देश्यों को लेकर पैर फैला रहा है और अब यह एक वैश्विक खतरा बन गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में यह न केवल किसी एक राष्ट्र के लिये बल्कि पूरी दुनिया के लिये एक बड़ा खतरा बन कर उभरा है अतः सभी राष्ट्रों को मिलकर एक ठोस रणनीति बनाकर आतंकवाद जैसी वैश्विक समस्याओं के समाधान के लिये एकजुट होना होगा।
स्वामी चिदानन्द ने कहा कि किसी भी एक राष्ट्र के लिये आतंकवाद का सामना करना मुश्किल है, परन्तु सभी राष्ट्र मिलकर इस वैश्विक समस्या का समाधान करें तो निश्चित रूप से इसे समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत का हमेशा से ही उदेद्श्य शान्ति की स्थापना रहा है लेकिन अब इसके लिये दुनिया के अन्य सभी राष्ट्रों को भी समर्थन देना होगा ताकि आतंक को पोषित करने वाले संगठनों के खिलाफ भी रणनीतिपूर्ण ठोस कार्यवाही की जा सके।
उन्होंने देशवासियों का आह्वान करते हुये कहा कि देश की सीमाओं, मानवाधिकारों और संवैधानिक मूल्यों की सुरक्षा हेतु हम सभी को मिलकर आगे बढ़ना होगा। उन्होंने देश के नीतिनिर्माताओं से निवेदन किया कि अब भारत के लिये एक सुदृढ़ रणनीति सृजित करनी होगा ताकि किसी भी माँ को सीमाओं पर अपना बेटा न खोना पड़े।
सं.संजय
वार्ता
image