Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उप्र के मोटरसाइकिल चाेर गिरोह के छह सदस्य गिरफ्तार

नैनीताल 22 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड के काशीपुर में पुलिस ने एक गिरोह का भंडाफोड़ कर चोरी की 14 मोटर साइकिल बरामद की हैं। गिरोह के सभी गिरफ्तार सदस्य उत्तर प्रदेश के रामपुर के रहने वाले हैं और लंबे समय से संगठित अपराध में लिप्त बताये जा रहे हैं।
काशीपुर के सहायक पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार की ओर से इस गिरोह का भंडाफोड़ किया गया। उन्होंने बताया कि काशीपुर और उसके आसपास के इलाकों में लंबे समय से मोटरसाइकिल चोरी होने की घटनायें प्रकाश में आ रही थीं। इसके बाद चोरों को पकड़ने के लिये उधमसिंह नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) दलीप सिंह कुंवर के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया।
पुलिस को रविवार रात को सफलता हाथ लगी और उसने सबसे पहले दो मोटरसाइकिलों के साथ तीन युवकों को गिरफ्तार किया। इसके बाद पुलिस ने युवकों से सख्ती से पूछताछ की तो पूरे मामले का भांडा फूट गया। पुलिस को पता चला कि चोरी की घटनाओं के पीछे पूरा एक गिरोह है और वह संगठित तरीके से घटनाओं को अंजाम दे रहा है।
गिरोह के सदस्य चोरी की मोटर साइकिलों को मोटर साइकिल बनाने वाले मिस्त्रियों (मैकेनिक) को सौंप देते थे और मैकेनिक कुछ पाट्र्स निकाल कर और उसमें बदलाव कर उप्र में अन्य लोगों को बेच देते थे। इससे इनका धंधा पूरे संरक्षित तरीके से चल रहा था।
इसके बाद पुलिस ने इन आरोपियों की निशानदेही से रामपुर के स्वार स्थित सीतारामपुर गांव में कोसी नदी की झाड़ियों से 12 और मोटर साइकिल बरामद कीं। ये सभी गिरोह के सदस्यों द्वारा उधमसिंह नगर जनपद के रूद्रपुर, आईटीआई, गदरपुर व केलाखेड़ा से चोरी की गयी थीं। इसके बाद पुलिस ने आरोपी तीन मैकेनिक को भी गिरफ्तार कर लिया।
गिरफ्तार आरोपियों में पवन पुत्र सुरेश, अंकुश पुत्र नरेश, अर्जुन सिंह पुत्र गोविन्द सिंह, प्रकाश पुत्र ईश्वर निवासी मसवासी, स्वार जिला रामपुर उप्र, गजेन्द्र पुत्र भगवान दास व अर्पित पुत्र कृष्ण अवतार शामिल हैं। ये सभी उप्र के रामपुर जिला के स्वार थाना के सीतारामपुर, मसवासी, मिलक व भुभरा गांव के रहने वाले हैं। एक आरोपी सोनू कश्यप पुत्र अमर सिंह, निवासी ग्राम भुभरा, थाना स्वार जिला रामपुर फरार है। पुलिस आरोपी को पकड़ने के लिये दबिश दे रही है।
एएसपी ने बताया कि गिरोह लंबे समय से उधमसिंह नगर जनपद में सक्रिय था और संगठित तरीके से चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहा था। पुलिस आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर अधिनियम के तहत कार्रवाई अमल में ला रही है। एसएसपी की ओर से टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की गयी है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image