Friday, Mar 29 2024 | Time 00:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ठगने वाला नोएडा का जालसाज गिरफ्तार

नैनीताल 26 फरवरी (वार्ता) नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को ठगने वाले नोएडा के एक जालसाज को नैनीताल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी बड़ी साजिश के तहत बेरोजगारों को चूना लगाता था। अभी तक वह बेरोजगारों के नाम पर लाखों रुपये ठगी कर चुका है।
नैनीताल पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी रवि जैन (24) पुत्र प्रकाश चंद्र जैन निवासी छजारसी कालोनी, सेक्टर 63 नोएडा को सेना के पूर्व मेजर की शिकायत पर गिरफ्तार किया गया है। आरोपी ने नौकरी दिलाने के नाम पर मेजर भुवन चंद्र भट्ट से 30 हजार रुपये ठग लिये थे। बस यहीं से आरोपी के दुर्दिन शुरू हो गये।
घटनाक्रम के अनुसार पूर्व मेजर ने नौकरी डाट काम में नौकरी के आवेदन किया था। आरोपी ने पिछले साल नौ दिसंबर को पूर्व मेजर को फोन कर नौकरी दिलाने का झांसा देकर 30 हजार रुपये खाते में जमा करा लिये। इसके बाद पीड़ित मेजर की ओर से 10 दिसंबर को हल्द्वानी कोतवाली में ठगी की शिकायत दर्ज करायी गयी।
हल्द्वानी पुलिस की ओर से जालसाज को पकड़ने के लिये एसओजी (विशेष अभियान समूह) की अगुवाई में एक टीम का गठन किया गया। पुलिस ने लंबी मशक्कत के बाद आज आरोपी को नोएडा के सेक्टर 63 एसजेएम अस्पताल के पास डिजिटल ट्री स्पेश प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी में छापा मारकर गिरफ्तार कर लिया।
आरोपी ने पुलिस पूछताछ में अपना गुनाह कुबूल कर लिया है। उसने पुलिस को बताया कि वह नोएडा के सेक्टर 62 ए खोड़ा में भी कंपनी इसी नाम से एक कार्यालय चलाता है और वहां उसने कुछ लोगों को भी नियुक्त कर रखा है।
आरोपी ने बताया कि वह नौकरी डाट काम पर आवेदन करने वाले बेरोजगारों का डाटा एकत्र कर लेता था और फिर उनके मोबाइल पर फोन कर नौकरी डाट काम कंपनी के नाम पर नौकरी का झांसा देकर रुपये ठग लेता था। अभी तक लाखों रुपये की ठगी कर चुका है।
हल्द्वानी के पूर्व मेजर के साथ भी उसने यही किया लेकिन अभी तक उसके खिलाफ किसी पीड़ित ने शिकायत नहीं की। आरोपी ने पुलिस को यह भी बताया कि वह इंटर पास है और उसे प्राइवेट नौकरी में पांच-दस हजार रूपये नहीं मिलते थे। इसके बाद उसने यह योजना बनायी और इसके लिये उसने एक कंपनी बनायी और उससे साजसजी का यह धंधा शुरू किया। अब वह एक से डेढ़ लाख प्रतिमाह कमा लेता है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image