Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:17 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


क्रेडिट कंपनी के नाम पर करोड़ों हड़पने वाला सरगना लखनऊ से गिरफ्तार

नैनीताल, 28 फरवरी (वार्ता) कैमुना क्रेडिट को-आॅपरेटिव सोसाइटी के नाम पर उत्तराखंड के कुमाऊं में भोले भाले लोगों से करोड़ों रुपये हड़पने वाले प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार करने में पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने आरोपी को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कैमुना क्रेडिट को-आॅपरेटिव सोसाइटी नामक कंपनी की ओर से कुमाऊं के चार जनपदों अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर एवं चंपावत में अलग-अलग कार्यालय खोले गये और मुख्य आरोपी लोगों को कई तरह के सब्जबाग दिखाकर करोड़ों रुपये हड़प कर फरार हो गया। कंपनी के खिलाफ चार जनपदों में 21 अभियोग पंजीकृत हैं।
कुमाऊं के पुलिस महानिरीक्षक अजय रौतेला के संज्ञान में आने के बाद सोसायटी के कर्ताधर्ताओं के खिलाफ कार्यवाही के लिये चंपावत के पुलिस अधीक्षक (एसपी) लोकेश्वर सिंह की अगुवाई में दो टीमों का गठन किया गया। श्री सिंह ने बताया कि सबसे पहले चारों जनपदों के निरीक्षकों की एक बैठक बुलाकर सोसायटी के खिलाफ मौजूद तथ्यों को एकत्र किया गया।
इसके बाद कंपनी के प्रमुख कर्ताधर्ता और मुख्य सरगना प्रदीप अस्थाना का पता लगाने के लिये टीमों को संभावित ठिकानों पर भेजा गया। उप्र व अन्य राज्यों की पुलिस से सम्पर्क साधा गया। आखिरकार पुलिस को आरोपी के बारे में कुछ जानकारी हाथ गयी। पुलिस को पता चला कि आरोपी प्रदीप अस्थाना पुत्र कैलाश नाथ उप्र के जौनपुर स्थित सदर कोतवाली के नई गंज का रहने वाला है।
इसके फौरन बाद एक टीम को वहां भेजा गया लेकिन टीम को वहां से खाली हाथ आना पड़ा। इसके बाद आरोपी के बारे में जानकारी मिली कि वह लखनऊ स्थित अलीगंज के सेक्टर-जे, में बी-17 में रह रहा है। आखिरकार पुलिस ने आरोपी को शनिवार को लखनऊ के थाना विभूति खंड से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस टीम आरोपी गिरफ्तार कर चंपावत ले आयी है। श्री सिंह ने आज चंपावत में इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपी क्रेडिट कंपनी के नाम पर उप्र और उत्तराखंड के हजारों लोगों को करोड़ों रुपये की चपत लगा चुका है। उसके खिलाफ 30 से 40 मुकदमे दर्ज हैं। कुमाऊं के चार जनपदों में 21 मुकदमें दर्ज हैं। इनमें अल्मोड़ा जनपद में चार, पिथौरागढ़ में छह, बागेश्वर में आठ और चंपावत में तीन मामले शामिल हैं।
उन्होंने आगे बताया कि क्रेडिट कंपनी में निवेश के नाम पर आरोपी कुमाऊं मंडल के 3285 गरीब और भोलेभाले लोगों से लगभग 10 करोड़ रुपये की धनराशि हड़प कर चुका है। आरोप है कि चंपावत जिले में 2181 निवेशकों से 5.90 करोड़, अल्मोड़ा जनपद के सोमेश्वर और चैखुटिया में 599 लोगों के 2.9 करोड़, बागेश्वर जनपद के बागेश्वर और बैजनाथ में 416 निवेशकों से 1.77 करोड़ तथा पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग में 89 लोगों से 18.92 लाख रुपये की धोखाधड़ी कर चुका है। पुलिस के लिये इसे बड़ी सफलता माना जा रहा है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
भाजपा संकल्प पत्र के लिए मिले 70 हजार से अधिक सुझाव : त्रिवेंद्र

भाजपा संकल्प पत्र के लिए मिले 70 हजार से अधिक सुझाव : त्रिवेंद्र

28 Mar 2024 | 8:42 PM

देहरादून, 28 मार्च, (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों से आम जनता ने लगभग 70 हजार से अधिक सुझाव भेजे हैं। गुरुवार को यहां संकल्प पत्र एकत्रीकरण कमेटी के प्रदेश संयोजक, पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार लोकसभा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह जानकारी दी।

see more..
image