Friday, Mar 29 2024 | Time 13:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


देहरादून में एपण कला का उत्कृष्ट इम्पोरियम का निर्माण किया जाएगा: त्रिवेन्द्र

नैनीताल, 28 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य विकास की ओर अग्रसर है और प्रदेश में जितनी सड़कें पिछले 17 सालों में नहीं बनी है उनकी सरकार ने इन चार सालों में बनायी हैं।
श्री त्रिवेन्द्र ने आज यहां कहा कि राज्य की लोक संस्कृति एवं परंपरा से जुड़ी एपण कला को देश ही नहीं दुनिया में पहचान दिलायी जाएगी और उनकी सरकार देहरादून में एपण कला का उत्कृष्ट एम्पोरियम बनाने जा रही है। इस लोक विधा के संरक्षण एवं विकास के लिये सरकार ने पांच करोड़ का बजट रखा है।
उन्होंने अल्मोड़ा के द्वाराहाट में शीतलापुष्कर मैदान में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। वे कल गैरसैंण में बजट सत्र में भाग लेंगे और यहां से गैरसैंण रवाना हो गये। उन्होंने इस मौके पर कहा कि राज्य में तीन साल दस माह में उनकी सरकार ने 11000 किमी से अधिक सड़कों का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि अधिकांश गांवों को सड़कों से जोड़ दिया गया है और अब तोकों की बारी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा को सुधारा जा रहा है। प्रदेश में 2200 से अधिक चिकित्सक तैनात किये जा चुके हैं और 765 नये भर्ती किये जा रहे हैं। इसी प्रकार 2500 नर्सों की भर्ती की प्रक्रिया भी जारी है। सरकार का प्रयास है कि कोई भी चिकित्सालय डाक्र विहीन नहीं रहेगा।
इसी प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में गुणावत्तापरक शिक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है। कोरोना काल में सरकार की ओर से 500 स्कूलों एवं विद्यालयों को वर्चुअल माध्यम से जोड़ा गया और शिक्षा प्रदान की गयी और आने वाले समय में इतनी ही और कक्षाओं में वर्चुअल सुविधा मुहैया करा दी जायेगी।
उन्होंने कहा कि चैखुटिया हवाई पट्टी और तड़ागताल झील यहां पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनेंगी और यहां के पर्यटन के चार चांद लगायेंगी। इससे यहां के लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। श्री त्रिवेन्द्र ने जनता का आह्वान किया कि हरेला पर्व पर प्रत्येक परिवार एक पेड़ लगाने का लक्ष्य रखे। उन्होंने कहा कि सरकार इस वर्ष हरेला पर वृहद पौधारोपण अभियान चलायेगी।
उन्होंने इससे पहले रानीखेत के चिलियानौला में सुबह हैड़ाखान धाम के दर्शन किये और पूजा अर्चना की। उन्होंने इस मौके पर उत्तराखंड की जनता की खुशहाली और समृद्धि की कामना की। इस मौके पर द्वाराहाट के विधायक महेश नेगी और अन्य भाजपा नेता शामिल रहे।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image