Friday, Mar 29 2024 | Time 12:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बजट सत्र के मध्य उत्तराखंड कैबिनेट ने 12 विभिन्न विषयों पर लिये फैसले

भराड़ीसैंण, 02 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन राज्य मंत्रिमण्डल (कैबिनेट) की मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई बैठक में 12 विभिन्न विषयों पर सर्वसम्मति से निर्णय लिए गए।
सत्र के कारण बैठक के निर्णयों की आधिकारिक रूप से जानकारी संवाददताओं को नहीं दी गई। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट ने उत्तराखण्ड (उत्तर प्रदेश नगर निगम अधिनियम, 1959) संशोधन विधेयक, 2021 औऱ उत्तराखण्ड (उत्तर प्रदेश नगर पालिका अधिनियम, 1959) संशोधन विधेयक, 2021 प्रख्यापित किया गया। साथ ही, उत्तराखण्ड भाषा संस्थान अधिनियम, 2018 (अधिनियम संख्या 16, वर्ष 2018) में संशोधन किया गया।
कैबिनेट ने हरिद्वार कुम्भ मेला-2021 के लिए केन्द्र सरकार द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया के अनुपालन में राज्य द्वारा की गयी कार्यवाही को मंजूरी दी है। जबकि राज्य की तीन ग्राम पंचायतों क्रमशः ग्राम पंचायत थलीसैंण, पौड़ी जनपद , ग्राम पंचायत लालपुर जनपद उधमसिंह नगर और ग्राम पंचायत सिरौलीकला, जनपद उधमसिंह नगर को नगर पंचायत बनाये जाने को मंजूरी प्रदान की है।
विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट ने श्री केदारनाथ उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के संचालन हेतु पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही, उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन अधिनियम 2019 की धारा 48 के अन्तर्गत उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम बोर्डमें नामांकित सदस्यों की अर्हता निर्धारण हेतु नियमावली प्रख्यापित करने का भी फैसला किया है। जनपद देहरादून में देवभूमि उत्तराख्ण्ड विश्वविद्यालय की स्थापना और जनपद उधमसिंहनगर में सूरजमल विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी देते हुए इनके लिए विधेयक बनाने का फैसला किया गया है। इसके अतिरिक्त, स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय अधिनियम, 2021 में संशोधन किये जाने के लिए भी कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image