Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड एसटीएफ ने 50 लाख की खालों के साथ तस्कर को दबोचा

नैनीताल, 02 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड में विशेष कार्य बल (एसटीएफ) को बड़ी कामयाबी मिली है। एसटीएफ ने पिथौरागढ़ के सेराघाट से पचास लाख रुपये मूल्य की छह खालों के साथ भारी मात्रा में नाखून एवं दांत बरामद कर एक अंतर्राष्ट्रीय तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है जबकि दूसरा फरार होने में कामयाब हो गया है।
कुमाऊं एसटीएफ के प्रभारी एमपी सिंह के अनुसार उत्तराखंड एसटीएफ को सोमवार को सूचना मिली कि दो अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तस्कर वन्य जीवों के अंगों की तस्करी को अंजाम देने की फिराक में हैं। इसके बाद कुमाऊं एसटीएफ को सक्रिय कर दिया गया। इसके बाद एसटीएफ टीम तस्करों पर लगातार नजर बनाये हुए थी। वह मौके की तलाश में थी।
श्री सिंह ने बताया कि टीम को आखिरकार सोमवार रात को बड़ी सफलता हाथ लगी और एक तस्कर राहुल सिंह डसीला को सेराघाट के पास से कल गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी के पास से तेंदुए की छह खालें, 43 नाखून एवं 24 दांत बरामद हुए हैं।
दूसरा तस्कर सोनू डोभाल अंधेरे का फायदा उठाकर फरार होने में कामयाब हो गया। दोनों आरोपी पिथौरागढ़ जनपद के बेरीनाग के सेरा उर्फ बड़ोली गांव के रहने वाले हैं। आरोपी ने पूछताछ में बताया कि वे सेराघाट के जंगलों में तेंदुए को करंट के माध्यम से मारते थे और खाल निकाल कर नेपाल के तस्करों का ऊंचे दामों में बेच देते थे।
श्री सिंह ने बताया कि बरामद खालें एक से दो वर्ष पुरानी हैं और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत 50 लाख रुपए आंकी गयी है। तेंदुआ वाइल्ड लाइफ एक्ट में शेड्यूल एक की श्रेणी में आता है और आरोपियों के विरूद्ध बेरीनाग थाना में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि दोनों अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तस्कर हैं और एसटीएफ गिरफ्तार आरोपी से यह भी पता लगाने में जुटी है कि आरोपी नेपाल में कहां और किसकों खालों की तस्करी करता रहा है।
एसटीएफ की ओर से कुछ दिन पूर्व उधमसिंह नगर के खटीमा में भी तेंदुए की खाल के साथ पीलीभीत उप्र के एक तस्कर गिरफ्तार किया गया था। टीम फरार आरोपी की तलाश में जुट गयी है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image